IND vs WI: पहले मैच में ओपनिंग की बजाये नंबर 7 पर क्यों उतरे कप्तान रोहित शर्मा, खुद बता दिया कारण

भारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज का आगाज हो चूका है, इसका पहला मुकाबला बीती रात 27 जुलाई को बारबाडोस के केनिंग्सटन ओवल क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया, जोकि विंडीज टीम के लिए एक बुरे सपने की तरह रहा. क्योकि इस मैच में विंडीज टीम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों बेहद घटिया रही. जिस वजह से विंडीज टीम को मैच में करारी हार का सामना करना पड़ा. इस मैच में विंडीज टीम को 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा.

वही, भारतीय टीम ने धमाकेदार जीत दर्ज की और सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. इसी के साथ आपको बता दे की इस मैच में टीम इंडिया की तरफ से काफी प्रयोग भी किये गये. जोकि अब काफी ज्यादा चर्चा का विषय बने है. इसमें एक सबसे बड़ा सवाल ये है की रोहित शर्मा शुभमन गिल के साथ ओपनिंग पर क्यों नहीं उतरे? वो नंबर 7 पर बल्लेबाजी करने के लिए क्यों आये? आपके इसी सवाल का जवाब में रोहित शर्मा ने मैच जीतने के बाद दिया है.

रोहित शर्मा ने क्या बताया:-

उन्होंने मैच जीतने के बाद पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में कहा की हम अपने खिलाडियों को मौका देना चाहते थे. क्योकि स्कोर लो था इस लिए बल्लेबाजी में सभी को मौका देना चाहते थे. इसके आगे रोहित शर्मा ने कहा की जब मैंने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की यानि टीम में डेब्यू किया था तब नंबर सात पर बल्लेबाजी करता था, मुझे आज अपने डेब्यू की याद आ गई. 

बता दे की शुरुआत में रोहित शर्मा ने कई सालो तक नंबर 7 पर बल्लेबाजी की थी. लेकिन आगे चलकर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने रोहित शर्मा को नंबर 7 से सीधे ओपनिंग पर प्रोमोट किया. जहाँ इन्होने भी कमाल का प्रदर्शन किया और आज रोहित शर्मा क्रिकेट की दुनिया के टॉप ओपनर में से एक है.

ऐसा रहा मैच का हाल:-

वही, बात करे मैच की तो इस मैच में वेस्टइंडीज की टीम पुरे 25 ओवर भी नहीं टिक पाई. महज 23 ओवर में 114 रन बनाकर आलआउट हो गई. इस दौरान विंडीज की तरफ से केवल कप्तान साईं हॉप ने 43 रन की अच्छी पारी खेली. लेकिन इन्हें किसी भी बल्लेबाज का साथ नहीं मिला. वही, भारतीय गेंदबाजों की तरफ से रविन्द्र जडेजा ने 3 तो कुलदीप यादव ने 4 विकेट झटके.

बात करे भारतीय पारी की तो भारत की तरफ से केवल ईशान किशन ही अर्धशतकीय पारी खेल पाए. इनके बाद सभी खिलाड़ी लगभग फ्लॉप साबित हुए. यहाँ तक की शुभमन गिल और सूर्यकुमार यादव भी कुछ ख़ास नहीं कर पाए. जहाँ शुभमन 7 रन बनाकर आउट हुए तो वही सूर्यकुमार यादव 19 रन बनकर चलते बने.

Leave a Comment

I am associated with Cricket Reader as an Editor in Chief, since 2019. I have full dedication to write content on cricket analysis. I take care of all the news operations like content, budget, hiring and policy making.