संजू का कटा पत्ता, इन दो खिलाडियों का डेब्यू तय… वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 मैच में ये होगी टीम इंडिया की प्लेयिंग 11

इस समय भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज के दौरे पर है, जहाँ टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के साथ दो मैचो की टेस्ट और 3 मैचो की वनडे सीरीज खेल ली है. इसके बाद अब भारत और वेस्टइंडीज के बीच 5 मैचो की टी-20 सीरीज खेली जानी है, जिसका आगाज आज ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी तरौबा, त्रिनिदाद में भारतीय समय के अनुसार शाम 8 बजे से होगा. अब जहाँ इस रोचक मुकाबले के लिए दोनों देशों की टीम पूरी तरह से तैयार है तो वही भारतीय क्रिकेट फैंस को इस बार का बेसब्री से इंतजार है की इस मैच में टीम इंडिया की प्लेयिंग 11 क्या होगी? चूँकि, इस सीरीज के लिए टीम इंडिया के स्क्वाड में रोहित शर्मा और विराट कोहली शामिल नहीं है, वही कप्तान भी हार्दिक पांड्या को बनाया गया है. इसके अलावा इस साल आईपीएल 2023 में धमाल मचाने वाले कई खिलाडियों को भी इस सीरीज के लिए टीम इंडिया के स्क्वाड में शामिल किया गया है.

संजू का कटा पत्ता, इन दो खिलाडियों का डेब्यू तय... वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 मैच में ये होगी टीम इंडिया की प्लेयिंग 11
संजू का कटा पत्ता, इन दो खिलाडियों का डेब्यू तय… वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 मैच में ये होगी टीम इंडिया की प्लेयिंग 11

कप्तान हार्दिक के सामने है कई सवाल:-

ऐसे में कई सवाल उठते है. आखरी किन किन खिलाडियों को बाहर रखा जायेगा? किन खिलाडियों को प्लेयिंग 11 में शामिल किया जायेगा? क्या पहली बार स्क्वाड में शामिल किये गये खिलाडियों में से किसी का डेब्यू कराया जायेगा? ओपनिंग कौन करेगा? विकेटकीपर बल्लेबाज कौन होगा? तो चलिए जानते है आपके इन्ही सब सवालों के जवाब..

सबसे पहले बात करे ओपनिंग को लेकर तो इस सीरीज के लिए टीम इंडिया के स्क्वाड में इशान किशन, शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल तीन सलामी बल्लेबाज है. इनमे से शुभमन और यशस्वी ओपनिंग करते हुए नजर आयेंगे तो वही ईशान किशन को विकेटकीपर की जिम्मेदारी मिलना लगभग तय है. इसके बाद नंबर 3 के लिए यश्सवी के साथ तिलक वर्मा का टी-20 डेब्यू कराया जा सकता है. वही, संजू का पत्ता कट सकता है.

फिफ्टी जड़ने के बाद भी संजू का कटेगा पत्ता:-

हालाँकि, संजू ने आखरी वनडे मैच में शानदार फिफ्टी जड़ी थी. लेकिन जहाँ तक है हार्दिक पांड्या, संजू को बाहर रखेंगे. क्योकि विकेटकीपर के तौर पर ईशान किशन पूरी तरह तैयार है, उन्हें किसी भी हालत में बहार नहीं बैठाया जा सकता है. क्योकि वो वेस्टइंडीज में अब तक शानदार प्रदर्शन कर रहे है. इनके बाद नंबर 4 पर सूर्यकुमार यादव का मैदान में उतरना तय है. इनके बाद 5 वीं पोजीशन के लिए ईशान किशन पहले से ही विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में तैनात है. नंबर 6 के लिए हार्दिक पांड्या प्लेयिंग 11 में तय है.

इनके बाद अक्षर पटेल टीम में स्पिन आलराउंडर की भूमिका निभाते हुए नजर आयेंगे. इनका साथ देंगे कुलदीप यादव.इनके बाद तेज गेंदबाजी में उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह के साथ मुकेश कुमार का भी टी-20 डेब्यू कराया जा सकता है. चूँकि, उन्होंने हाल ही में टेस्ट और वनडे में कमाल का प्रदर्शन किया है. इस वजह से उनका टी-20 डेब्यू भी कराया जा सकता है.

इसकी एक वजह ये भी है की एशिया कप और वर्ल्डकप सर पर है, ऐसे में टीम इंडिया मुकेश कुमार को बैकअप के रूप में तैयार करना चाहती है. ताकि बड़े टूर्नामेंट में बुमराह और शमी को कुछ होता है तब उन्हें मौका दिया जायेगा.

Leave a Comment

I am associated with Cricket Reader as an Editor in Chief, since 2019. I have full dedication to write content on cricket analysis. I take care of all the news operations like content, budget, hiring and policy making.