विंडीज के खिलाफ दुसरे वनडे में भी फ्लॉप हुए शुभमन गिल, मगर कर गये बड़ा कारनामा.. बाबर आजम को भी छोड़ा पीछे

खराब फॉर्म से जूझ रहे टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल शनिवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गये दुसरे वनडे मैच में भी फ्लॉप साबित हुए. वो इस मैच में भी महज 34 रन बनाकर गुडाकेश की गेंद पर अल्जारी जोशेफ के हाथ कैच आउट का शिकार हुए. दरअसल, वो मैच की ओपनिंग करते हुए धीमी गति से रन बनाते हुए खेल रहे थे, लेकिन गुडाकेश की एक गेंद पर अपना जोश में आ गये और बड़ा शॉट मार दिया. जिसे बाउंड्री पर खड़े अल्जारी जोशेफ ने बिना कोई गलती किये पकड लिया. जिसके बाद शुभमन को महज 34 रन के स्कोर पर पवेलियन लौटना पड़ा.

विंडीज के खिलाफ दुसरे वनडे में भी फ्लॉप हुए शुभमन गिल, मगर कर गये बड़ा कारनामा.. बाबर आजम को भी छोड़ा पीछे
विंडीज के खिलाफ दुसरे वनडे में भी फ्लॉप हुए शुभमन गिल, मगर कर गये बड़ा कारनामा.. बाबर आजम को भी छोड़ा पीछे

अब जहाँ शुभमन के इस तरह आउट होने पर उन्हें काफी ट्रोल किया जा रहा है. वही, आपको बता दे की शुभमन ने भले ही इस मैच में महज 34 रन की छोटी पारी खेली, लेकिन उन्होंने अपने नाम एक ख़ास उपलब्धि हासिल कर ली  है. जिसके बाद उनके फैंस खूब तारीफ भी कर रहे है. तो चलिए जानते है शुभमन की इस उपलब्धि के बारे में.. विस्तार से.

वेस्टइंडीज ने 6 विकेट से जीता मुकाबला:-

अब आपको शुभमन की उस उपलब्धि के बारे में बताये उससे पहले आपको बता दे की शनिवार की रात खेले गये इस मैच में ईशान किशन और शुभमन ने ओपनिंग की थी. इसमें जहाँ ईशान ने 55 रन की पारी खेली तो वही शुभमन 34 रन बनाये थे. इनके अलावा टीम इंडिया का कोई भी बल्लेबाज नहीं चल पाया, जिस कारण टीम इंडिया मेजबान टीम विंडीज के सामने महज 181 रन का स्कोर ही खड़ा कर पाई. इस स्कोर को विंडीज टीम ने महज 36. 4 ओवर में हासिल कर लिया और 6 विकेट से मैच जीत लिया.

अब बात करे शुभमन गिल की उस खास उपलब्धि के बारे में तो अब शुभमन गिल 26 पारियों के बाद ODI क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी पहले बल्लेबाज बन गये है. इस मामले में उन्होंने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को भी पीछे छोड़ दिया है. दरअसल, अब शुभमन गिल के नाम वनडे क्रिकेट की 26 पारियों में 1352 रन हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 208 रन है. वहीं, बाबर आजम के नाम 26 पारियों के बाद 1322 रन थे, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 125 रन था.

26 पारियों के बाद वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी:- 

  • शुभमन गिल- 1352 रन
  • बाबर आजम- 1322 रन
  • जोनाथन ट्रॉट- 1303 रन
  • फखर जमां- 1275 रन

इसके अलावा अब शुभमन गिल ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 2500 रनों का आकड़ा छू लिया है. बता दे की गिल ने टीम इंडिया के लिए तीनों फॉर्मेट में खेला है. गिल ने भारत के लिए 18 टेस्ट मैचों में 966 रन, 26 वनडे मुकाबलों में 1352 रन और 6 टी20 मैचों में 202 रन बनाए हैं. तीनों फॉर्मेट में उनके नाम 7 शतक दर्ज हैं.

Leave a Comment

I am associated with Cricket Reader as an Editor in Chief, since 2019. I have full dedication to write content on cricket analysis. I take care of all the news operations like content, budget, hiring and policy making.