इन खिलाडियों के लिए करो या मरो वाली रहेगी वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज, नहीं कर पाए परफॉर्म तो कटेगा वर्ल्डकप से पत्ता

फिलहाल भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज के दौरे पर है, जहाँ टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचो की टेस्ट सीरीज 1-0 से जीत ली है. इसके बाद अब दोनों देशों के बीच 3 मैचो की वनडे सीरीज खेली जायेगी, जोकि 27 जुलाई को शुरू होगी. लेकिन आपको बता दे की विंडीज के खिलाफ ये वनडे सीरीज टीम इंडिया के कुछ खिलाडियों के लिए करों या मरो वाली रहेगी. क्योकि, यदि ये खिलाड़ी इस सीरीज में अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाए तो इनका वर्ल्डकप से पत्ता कटना तय है.

दरअसल, इस साल वनडे वर्ल्डकप भारत में ही खेला जाना है, ऐसे में टीम इंडिया का मैनेजमेंट चाहेगा की वर्ल्डकप के लिए टीम इंडिया में उन खिलाडियों को मौका दिया जाये जो होम ग्राउंड पर अच्छा प्रदर्शन करते है. अब इस नजरिये से टॉप आर्डर को लेकर तस्वीर साफ है की ओपनिंग जोड़ी रोहित शर्मा और शुभमन गिल होगी और नंबर 3 पर विराट कोहली. अब जो बाकी उठा पटक होगी वो इसके बाद होगी. तो चलिए जानते है इसके बारे में विस्तार से..

इन खिलाडियों के लिए करो या मरो वाली रहेगी वनडे सीरीज:-

सबसे पहले बात करे नंबर 4 की पोजीशन की तो यहाँ सवाल उठता है की सूर्यकुमार यादव को मौका मिलेगा या नहीं? तो इसका जवाब है 90% नहीं. क्योकि सूर्यकुमार यादव वनडे में अभी तक कुछ भी ख़ास प्रदर्शन नहीं कर पाए है, ऐसे में संभव है की नंबर 4 पर श्रेयस अय्यर चयनकर्ताओ की पहली पसंद होंगे. हालाँकि, सूर्या के पास अभी भी मौका है की वो वर्ल्डकप से पहले सभी वनडे सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करके वर्ल्डकप में अपनी दावेदारी मजबूत कर ले.

इसके बाद बात आती है नंबर 5 और विकेटकीपर बल्लेबाज की तो यहाँ टीम इंडिया के पास 3 आप्शन है. पहली ईशान किशन, संजू सेमसन और के एल राहुल. अब यहाँ अधिकतर चांस है की ईशान किशन को मौका नहीं मिलेगा. इस पोजीशन पर संजू सेमसन या के एल राहुल को मौका मिल सकता है, इसमें भी चयनकर्ताओ की पहली पसंद के एल राहुल होंगे. ऐसे में संजू सेमसन के लिए विंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज करो या मरो वाली हो जाती है. क्योकि यहाँ टीम इंडिया के स्क्वाड में के एल राहुल नहीं है.

अब उनकी गैरमौजूदगी में यदि संजू सेमसन अच्छा प्रदर्शन करते है तो उम्मीद है की टीम मैनेजमेंट आगे भी संजू के साथ जायेगा. इनके बाद हार्दिक पांड्या का टीम में होना तय है. अब यदि बात गेंदबाजी की करे तो विंडीज के खिलाफ युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के बीच टक्कर रहने वाली है. क्योकि यहाँ विंडीज के खिलाफ वनडे में जडेजा का खेलना है, इसके बाद रोहित शर्मा एक और स्पिनर गेंदबाज लेंगे. तब वो गेंदबाज युजवेंद्र चहल होंगे या कुलदीप यादव? ये समय पर पता चलेगा. लेकिन जहाँ तक चांस है चहल को मौका मिलेगा.

Leave a Comment

I am associated with Cricket Reader as an Editor in Chief, since 2019. I have full dedication to write content on cricket analysis. I take care of all the news operations like content, budget, hiring and policy making.