बतौर विकेटकीपर वर्ल्डकप 2023 में नजर आयेंगे महेंद्र सिंह धोनी, देश की खातिर संन्यास से वापसी करने को तैयार…

महेंद्र सिंह धोनी. भारतीय क्रिकेट के वो खिलाड़ी हुए है जो केवल विकटों के पीछे खड़े होकर ही मैच जीता सकते है, ऐसा उन्होंने कई बार करके दिखाया भी है. लेकिन जब से इन्होने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संयास लिया है तब से लेकर अब तक टीम इंडिया को इनके जैसा कोई भी विकेटकीपर नहीं मिला है. हालाँकि, इनके बाद ऋषभ पन्त ने विकेटकीपर के रूप में खुद को टीम इंडिया में पक्का किया था, मगर ये भी पिछले 7-8 महीने से चोटिल है और अभी तक की अपडेट के अनुसार इनका वनडे वर्ल्डकप खेलना भी मुमकिन नहीं है.

घुटने में चोट के बाद भी CSK को जीता दी ट्रॉफी:-

इसी के चलते अब बड़ी खबर सामने आ रही है की महेंद्र सिंह धोनी देश की खातिर इस वर्ल्डकप के लिए टीम इंडिया में वापसी कर सकते है. क्योकि धोनी इस वर्ल्डकप में बतौर बल्लेबाजी ना सही, बतौर विकेटकीपर टीम इंडिया के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते है और इसका प्रदर्शन इन्होने आईपीएल 2023 में बखूबी की है. सभी ने देखा की कैसे धोनी पुरे टूर्नामेंट में अपने घुटने की चोट से जूझते रहे, उसके बाद भी अपनी टीम को ट्रॉफी जीता दी.

हालाँकि, टीम इंडिया के पास ऋषभ पन्त के अलावा ईशान किशन, संजू सेमसन और के एल राहुल जैसे विकेटकीपर बल्लेबाज है. लेकिन वर्ल्डकप के लिहाज से टीम मैनेजमेंट इनपर दांव खेलने से कतराती है. ऐसे में क्या महेंद्र सिंह धोनी संन्यास से वापसी कर वर्ल्ड कप 2023 में खेल सकते हैं ? चलिए जानते है..

बंगलादेशी खिलाड़ी ने की है वापसी:-

सबसे पहले आपको बता दे की हाल ही के दिनों में ऐसे कई मामले देखे गये है जब खिलाडियों ने संन्यास की घोषणा कर फिर से वापसी की. इसमें सबसे ताजा उदहारण बांग्लादेश के कप्तान तमीम इकबाल है. इन्होने हाल ही में अपने संयास की घोषणा की थी, लेकिन देश की PM शेख हसीना के कहने पर इन्होने टीम में वापसी की. ऐसे में अब यदि भारत के PM नरेंद्र मोदी, धोनी से कुछ कहे तो धोनी वापसी के लिए राजी हो सकते है और टीम इंडिया को वर्ल्डकप विजेता बना सकते है.

धोनी का करियर:-

बात धोनी के क्रिकेट करियर की करे तो धोनी ने भारत के लिए 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी20 मुकाबले खेले हैं और इस दौरान उन्होंने क्रमशः 4876 रन, 10773 रन और 1617 रन बनाए हैं. धोनी अभी फिलहाल आईपीएल में सक्रिय रूप से खेल रहे हैं.

Leave a Comment

I am associated with Cricket Reader as an Editor in Chief, since 2019. I have full dedication to write content on cricket analysis. I take care of all the news operations like content, budget, hiring and policy making.