वर्ल्ड कप के बाद ODI में रोहित का उत्तराधिकारी केएल राहुल, ‘लिटमस टेस्ट’ देने को तैयार राहुल, क्या कहते हैं आंकड़े?

भारतीय क्रिकेट टीम में जब से कोहली की कप्तानी गयी है तब से BCCI नए नए खिलाड़ियों को कप्तानी के रूप में टेस्ट कर रही है, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू के दो वनडे मैच में भी रोहित को हटकर कप्तानी KL राहुल को दे दी गयी है

हालांकि केएल राहुल बतौर कप्तान टीम इंडिया के पहले च्वॉइस नहीं हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि जसप्रीत बुमराह को क्यों इग्नोर किया गया? केएल राहुल की यहां रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के उत्तराधिकारी के तौर पर ‘लिटमस टेस्ट’ होने जा रहा है. वर्ल्ड कप के बाद रोहित की जगह वनडे टीम की कमान संभवत : सौंपी जा सकती है.

रिपोर्ट के मुताबिक  रोहित शर्मा वर्ल्ड कप (2023 ODI World Cup) के बाद कप्तानी छोड़ सकते हैं. रोहित की जगह हार्दिक को कप्तान के रूप में देखा जा रहा है लेकिन सवाल ये है की क्या हार्दिक सभी फॉर्मेट में कप्तानी कर पाएंगे? लेकिन पंड्या क्या दोनों फॉर्मेट में खेल पाएंगे? इसको लेकर सवालिया निशान है.

टीम इंडिया के पास ये हैं विकल्प 

रोहित शर्मा के बाद हार्दिक पंड्या वनडे और टी20 टीम की कमान संभाल सकते हैं लेकिन  केएल राहुल वनडे के लिए विकल्प हो सकते हैं. चोटिल ऋषभ पंत तीनों फॉर्मेट में कप्हैंतानी कर सकते हैं, वहीं जसप्रीत बुमराह भी कप्तानी के अच्छे विकल्प के तौर पर टीम इंडिया में मौजूद हैं वहीं श्रेयस अय्यर तीनों फॉर्मेट में टीम के पास कप्तानी के विकल्प हैं.

केएल राहुल की कप्तानी में रिकॉर्ड

केएल राहुल ने अभी तक 3 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है जिसमें 2 में टीम इंडिया को जीत मिली है राहुल ने 7 वनडे में टीम इंडिया की कप्तानी की है जिसमें से 4 जीते हैं जबकि 3 वनडे गंवानी पड़ी है वहीं एक टी20 में टीममें कप्तानी करते हुए उन्हें जीत हासिल हुई है. राहुल आईपीएल में 51 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं जिनमें से उसे 25 में जीत और 24 में हार मिली है.

Leave a Comment

I am associated with Cricket Reader as an Editor in Chief, since 2019. I have full dedication to write content on cricket analysis. I take care of all the news operations like content, budget, hiring and policy making.