वेस्टइंडीज के विरुद्ध टेस्ट मैच में टीम इंडिया को मिली नई सलामी जोड़ी, इन 2 खिलाड़ियों का नाम देख अभी से उड़ी विपक्षी टीम की नींद

12 जुलाई से भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है। इस दौरे के लिए टीम इंडिया के स्क्वाड का चयन किया जा चुका है। जहाँ रोहित शर्मा एक बार फिर टीम की कप्तानी करते हुए दिखेंगे, वहीं बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को टीम का उपकप्तान बनाया गया है। यह टेस्ट सीरीज 12 जुलाई से 25 जुलाई तक खेला जाएगा।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से महत्वपूर्ण है यह सीरीज

बताते चलें कि इस टेस्ट सीरीज के जरिए भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-2025 की शुरुआत करने जा रहा है। अतः इन दोनों मैचों को जीतना टीम इंडिया के लिए अत्यंत आवश्यक होने वाला है। जाहिर है कि इसके लिए टीम को एक काबिल ओपनिंग जोड़ी की जरुरत पड़ेगी जो टीम को अच्छी शुरुआत दिला सकें।

गिल और हिटमैन की खतरनाक ओपनिंग जोड़ी

ऐसे में यह अहम जिम्मा कप्तान रोहित शर्मा और उम्दा युवा बल्लेबाज शुभमन गिल पर होगा। यह दोनों ही बल्लेबाज कमाल के फॉर्म में चल रहे हैं और विपक्षी टीम पर शुरू से ही दवाब बनाने में सक्षम हैं। इन दोनों मैचों का परिणाम इस जोड़ी पर काफी निर्भर करेगा।

उम्दा रहा है टेस्ट क्रिकेट में गिल का प्रदर्शन

शुभमन गिल के टेस्ट करियर पर गौर करें तो इस खिलाड़ी ने अपना टेस्ट डेब्यू 26 दिसंबर 2020 को मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध किया था। भारत के लिए अब तक 16 टेस्ट मैच खेलते हुए गिल ने 921 रन बनाए हैं। जिनमें उन्होंने 2 शतक जड़ा है। इस दौरान शुभमन गिल का औसत 32.89 का रहा है। अब इस बेहतरीन बल्लेबाज के पास खुद को साबित करने का एक और सुनहरा मौका है।

रोहित शर्मा जड़ चुके हैं 9 टेस्ट शतक

दूसरी तरफ कप्तान रोहित शर्मा के टेस्ट रिकॉर्ड्स भी उम्दा हैं। भारत के लिए 50 टेस्ट मैच खेलने वाले रोहित ने 45.22 की औसत से 3437 रन बनाए हैं। जिसमें उन्होंने ताबड़तोड़ 9 शतक और 14 अर्धशतक जड़े हैं। अब देखना दिलचस्प होगा कि गिल और रोहित की जोड़ी वेस्टइंडीज के गेंदबाजों पर किस प्रकार कहर बरपाती है व टीम को कैसी शुरुआत दे पाती है।

Leave a Comment