जयदेव उनादकट vs मुकेश कुमार vs नवदीप सैनी? वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में मोहम्मद शमी की जगह कौन लेगा

करीब एक महीने की छुट्टी के बाद भारतीय क्रिकेट टीम 12 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने के लिए तैयार है. ये सीरीज वेस्टइंडीज के विंडसर पार्क, डोमिनिका में खेली जाएगी. इसके लिए दोनों टीमों ने अपनी तैयारी कर ली है. वही, बात करे टीम इंडिया की प्लेयिंग 11 की तो अब सभी के सामने बड़ा सवाल ये है की WI के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मोहम्मद शमी का विकल्प क्या होगा? कप्तान रोहित शर्मा जयदेव उनादकट, मुकेश कुमार और नवदीप सैनी में से किसे खेलने का मौका देंगे?

बता दे की वेस्टइंडीज दौरे पर मोहम्मद शमी को टीम इंडिया के स्क्वाड में नहीं चुना गया है, उन्हें इस बार रेस्ट देने का फैसला किया गया है. वही, टीम इंडिया के स्क्वाड में जसप्रीत बुमराह भी नहीं है. ऐसे में टीम इंडिया का तेज गेंदबाजी आक्रमण काफी कमजोर सा लग रहा है. अब यदि कप्तान रोहित शर्मा WI के खिलाफ अपना तेज गेंदबाजी आक्रमण मजबूत करना चाहते है तो उनादकट, मुकेश और नवदीप में से किसे मौका मिलना चाहिये? चलिए जानते है.

मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर का मैदान में उतरना तय:-

सबसे पहले आपको बता दे की ये टेस्ट सीरीज विंडसर पार्क, डोमिनिका में खेली जाएगी, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की इस मैदान पर अंतिम टेस्ट मैच 2017 में खेला गया था, जिसमें पाकिस्तान ने तीन दिन के अंदर 101 रन से जीत दर्ज की थी. वही, WI ने यहाँ अभी तक एक टेस्ट मैच खेला है, वो भी जिम्बाब्वे के साथ. माना जा रहा है की इस मैदान में रोहित शर्मा रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के साथ उतरना तय है. वही, तेज गेंदबाजी में मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर का मैदान में उतरना तय है.

शार्दुल ठाकुर, इसलिए क्योकि वो अच्छे बल्लेबाज भी है. लेकिन भारत को अभी भी एक तेज गेंदबाज की जरूरत होगी. तो उसके लिए रोहित शर्मा नवदीप सैनी को चुन सकते है. क्योकि नवदीप सैनी पिछले कुछ समत से अच्छे टच में नजर आ रहे है. उन्होंने अपनी लय हासिल कर ली है. धीमी पिच पर ड्यूक गेंद से वह उपयोगी साबित हो सकते हैं. बात करे मुकेश कुमार की तो उन्होंने अभी तक डेब्यू नहीं किया है. इसके अलावा उनादकट ने भी करीब 12 साल से अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है.

Leave a Comment

Kuldeep is an emerging talent in the field of cricket writing and he has been working for Cricket Reader as a Sub Editor and delivering news and opinion from the world of cricket.