खतरे में पड़ा मोहम्मद शमी का करियर, वेस्टइंडीज दौरे पर इन 3 गेंदबाजों में मची शमी की जगह लेने की होड़

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से शुरू होने जा रहा। इस दौरे पर भारतीय टीम 2 टेस्ट मैच, 3 वनडे और 5 टी20 मैच कैरिबियाई टीम के संग खेलती नजर आएगी और यह दौरा लगभग 1 महीने तक चलेगा। ऐसे में भारत के दिग्गज गेंदबाज Mohammed Shami की जगह पर खतरा मंडरा रहा।

सिराज और शार्दुल के हाथों में कमान

दरअसल इस दौरे पर मोहम्मद शमी शमी टीम के संग नहीं हैं। उनकी गौरमौजूदगी में मोहम्मद सिराज गेंदबाजी की कमान अपने हाथों में लेंगे। जबकि इस बात की पूरी संभावना है कि शार्दुल ठाकुर टीम इंडिया के दूसरे मुख्य गेंदबाज होंगे। अब सवाल यह है कि टीम का तीसरा तेज गेंदबाज कौन होगा, जो शमी की कमी पूरी करेगा।

ये हैं शमी के विकल्प

विकल्प के तौर पर भारत के पास 3 तेज गेंदबाज हैं और इन्हीं तीनों में शमी की जगह लेने की होड़ मची है। इनमें शामिल हैं जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी और मुकेश कुमार। हालांकि इनमें से किसे प्लेईंग 11 में चुना जाता है इसका फैसला करना वाकई में एक चुनौतीपूर्ण कार्य होगा, जिस पर काफी सोच-विचार कर ही मैनेजमेंट निर्णय लेगी।

तीनों गेंदबाजों की विशेषता

इन तीनों ने हाल ही में अपनी गेंदबाजी में काबिले तारीफ सुधार किए हैं। एक ओर जयदेव उनादकट हैं जो रणजी ट्रॉफी में बेहतरीन प्रदर्शन कर चुके हैं। दूसरी तरफ मुकेश कुमार हैं जिन्होंने अपनी गेंदबाजी से कई क्रिकेट पंडितों को आकर्षित किया है एवं अंत में नवदीप सैनी हैं जो तेज गति से लगातार स्पेल डाल सकते हैं।

वेस्टइंडीज को हल्के में लेना होगी भूल

दूसरी ओर भारत का स्पिन डिपार्टमेंट रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन संभालते दिखेंगे। अब देखना दिलचस्प होगा कि बुधवार से शुरू हो रहे इस पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया का अंतिम प्लेईंग 11 कैसा होता है। वेस्टइंडीज एक खतरनाक टीम है भले ही विश्वकप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई। ऐसे में रोहित शर्मा इस टीम को हल्के में लेने की भूल बिल्कुल नहीं करेंगे।

Leave a Comment