वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में उभरकर सामने टीम इंडिया की 5 बड़ी कमियाँ, अब कैसे दूर करेंगे रोहित- द्रविड़

इस समय भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज के दौरे पर है, जहाँ टीम इंडिया वेस्टइंडीज के साथ वनडे सीरीज खेल रही है. इस सीरीज के अब तक दो मैच खेले जा चुके है, जिनमे से पहला मैच टीम इंडिया ने जीता है तो वही दूसरा मैच वेस्टइंडीज ने जीत लिया है, जिसके बाद सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ गई है. लेकिन जैसा की सब जानते है की इस साल ICC वनडे वर्ल्डकप 2023 का आयोजन भारत में होना है और इसका आगाज 5 अक्टूबर को होगा. वही, इसमें टीम इंडिया अपना पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के साथ 8 अक्टूबर को खेलेगी.

ऐसे में अब वर्ल्डकप की तैयारियों को लेकर टीम इंडिया के पास ज्यादा समय नहीं बचा है. इसके बाद भी टीम इंडिया लगातार प्रयोग कर रही है और खराब प्रदर्शन कर रही है. इसी के चलते आज हम आपको बताने वाले है की इस वेस्टइंडीज के खिलाफ इस वनडे सीरीज में  अब तक खेले गये दो मैचो में टीम इंडिया की 5 बड़ी कमी निकलकर सामने आई है. जिन्होंने कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ की टेंशन काफी हद तक बढ़ा दी है. अब कप्तान और कोच को इन कमियों को जल्दी से पूरा करना होगा..

1. तेज गेंदबाजी:-

टीम इंडिया की तेज गेंदबाजी पहले से ही कमजोर रही है और ये कमी अब भी नजर आ रही है. हालाँकि, टीम इंडिया के पास मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह है, लेकिन अभी ये टीम इंडिया से बाहर है, इनके वर्ल्डकप में खेलने को लेकर कुछ नहीं कहा जा सकता. लेकिन यदि इन सबके इतर उमरान मलिक को देखा जाये तो वही वेस्टइंडीज के खिलाफ 1 भी विकेट नहीं ले पाए है, वो टीम की सबसे कमजोर कड़ी साबित हो रहे है.

2. आलराउंडर:-

किसी भी क्रिकेट टीम में आलराउंडर खिलाड़ी की अहम भूमिका होती है, जैसा की वर्ल्डकप 2011 में युवराज सिंह की अहम भूमिका रही थी. मगर अब टीम इंडिया के पास उनके जैसा आलराउंडर नहीं है. हार्दिक पांड्या की तरफ देखे तो वो भी विंडीज के खिलाफ अब तक अपनी छाप नहीं छोड़ सके है. ना बल्लेबाजी में, ना गेंदबाजी में. ऐसे में ये भी टीम की कमजोर कड़ी बने हुए है.

3. मिडिल आर्डर:-

मिडिल आर्डर की बात करे तो यहाँ नंबर 4 बल्लेबाज की अहम भूमिका होती है, यदि किसी टीम का टॉप आर्डर फ्लॉप होता है तो नंबर 4 का खिलाड़ी टीम को मुश्किल से उभारने की भूमिका निभाता है. यही कमी टीम इंडिया में देखने को मिल रही है. दरअसल, विंडीज के खिलाफ पहले वनडे में हार्दिक पंड्या नंबर 4 पर थे तो दुसरे मैच में अक्षर पटेल नंबर 4 पर आये और ये दोनों ही फ्लॉप हुए. अब रोहित को ये कमी भी जल्द पूरी करनी होगी.

4. नंबर 3 पर बल्लेबाज:-

टीम इंडिया की ये भी बड़ी कमी है. हालाँकि, इस पोजीशन पर विराट कोहली टीम इंडिया के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी है. लेकिन विंडीज के खिलाफ पहले वनडे में सूर्यकुमार यादव इस पोजीशन पर उतरे, जबकि दुसरे में संजू सेमसन. अब टीम इंडिया में इस नंबर पर भी अनिश्चितता है. इसका भी हल रोहित को जल्दी निकालना होगा. उन्हें तय करना होगा की वर्ल्डकप में इस पोजीशन पर कोहली ही रहेंगे या कोई और खिलाड़ी आएगा.

5. ओपनर बल्लेबाज:-

टीम इंडिया में ये भी कमी अभी तक पूरी नहीं हुई है. जब से शिखर धवन टीम इंडिया से बाहर हुए है, रोहित शर्मा के साथ कोई भी स्थाई ओपनर नजर नहीं आया है. हालाँकि, कुछ समय तक शुभमन गिल थे, लेकिन अब वो भी फ्लॉप चल रहे है. दूसरी समस्या ये की विंडीज के खिलाफ अब तक रोहित भी ओपन नहीं करने उतरे है. उनकी जगह ईशान किशन को ये मौका दिया गया है. हालाँकि, उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन रोहित को ये भी तय करना होगा की वर्ल्डकप में ओपनिंग जोड़ी क्या होगी?

Leave a Comment

I am associated with Cricket Reader as an Editor in Chief, since 2019. I have full dedication to write content on cricket analysis. I take care of all the news operations like content, budget, hiring and policy making.