वनडे वर्ल्डकप 2019 के बाद टीम इंडिया ने नंबर 4 पर आजमाये है 5 खिलाड़ी? जानिए कौन- सा खिलाड़ी रहा सफल? किसने बनाये सबसे ज्यादा रन

वनडे वर्ल्डकप 2023 सर पर है, लेकिन टीम इंडिया की नंबर 4 की समस्या अभी तक हल नहीं हुई है. हालाँकि, इस नंबर के लिए संजू सेमसन, सूर्यकुमार यादव, और अब तिलक वर्मा भी दावेदार है मगर कोई भी मजबूत दावेदार नहीं है. ऐसा नहीं है की ये समस्या टीम इंडिया के सामने पहली बार आई है, ये समस्या साल 2019 के वनडे वर्ल्डकप से चल रही है. इसी के चलते आज हम आपको उन 5 खिलाडियों के बारे में आपको बताने वाले है, जिन्हें टीम इंडिया ने साल 2019 से लेकर अब तक नंबर 4 पर अजमाया है.

वनडे वर्ल्डकप 2019 के बाद टीम इंडिया ने नंबर 4 पर आजमाये है 5 खिलाड़ी? जानिए कौन- सा खिलाड़ी रहा सफल? किसने बनाये सबसे ज्यादा रन
वनडे वर्ल्डकप 2019 के बाद टीम इंडिया ने नंबर 4 पर आजमाये है 5 खिलाड़ी? जानिए कौन- सा खिलाड़ी रहा सफल? किसने बनाये सबसे ज्यादा रन

अब आपको उन खिलाडियों के बारे बारे में बताये उससे पहले आपको बता दे की साल 2019 में टीम इंडिया की वर्ल्डकप के सेमीफाइनल से बाहर होने की असली वजह भी नंबर 4 की पोजीशन थी. दरअसल, टूर्नामेंट से पहले माना जा रहा था की अंबाती रायडू वर्ल्डकप में नंबर 4 की पोजीशन संभालेंगे, मगर अचानक से विजय शंकर की एंट्री होती और रायडू को बाहर बैठाना पड़ता. लेकिन विजय शंकर भी फ्लॉप साबित होते है, जिसके बाद ऋषभ पंत को खेलने का मौका मिलता है.

इसके बाद भी जब टीम इंडिया को वर्ल्डकप से बाहर होना पड़ा तब सभी को समझ में आ गया की असली प्रॉब्लम नंबर 4 में है. क्योकि जब टीम इंडिया में नंबर 4 पर युवराज सिंह काबिज थे तब टीम इंडिया ने वर्ल्डकप जीते थे. मगर उसके बाद टीम इंडिया सफलता हासिल नहीं कर पाई और नंबर 4 की समस्या अब तक बनी हुई. जबकि अब से वर्ल्डकप 2023 महज 2 महीने ही दूर है. इसी सबके चलते आज हम आपको बताने वाले है की साल 2019 के बाद टीम इंडिया ने इस नंबर पर किसे किसे अजमाया है..

नंबर 4 पर किसने किया सबसे बेहतरीन प्रदर्शन:-

इसमें सबसे पहला नाम श्रेयस अय्यर का आता है, इन्होने साल 2019 से अब तक 4 सालो में 20 पारियों में सबसे ज्यादा 805 रन बनाए हैं और औसत भी 47 के आसपास का है. मगर अब इनके वर्ल्डकप खेलने पर संदेह बना हुआ. बता दे की इसी साल BGT के दौरान ये चोटिल हो गये थे, उसके बाद से क्रिकेट से दूर है. इनके बाद नाम आता ऋषभ पंत का, जिन्होंने टीम इंडिया ने नंबर 4 पर अजमाया है. इन्होने इस दौरान 11 पारियों में 360 रन 36 के औसत से बनाए हैं. अब वर्ल्डकप के लिए ये भी एक विकल्प हो सकते थे, मगर ये भी चोटिल है. इनका भी कार एक्सीडेंट हो गया था और ये भी अभी मैदान में नहीं उतर सकते.

इनके बाद टीम इंडिया ने के एल राहुल को अजमाया. इन्होने छह पारियों में 106 रन बनाए हैं. वे विश्‍व कप की टीम का हिस्‍सा हो सकते हैं, लेकिन उन्‍हें चार नंबर पर खेलाया जाएगा, इसकी संभावना काफी कम नजर आती है. वहीं मनीष पांडे ने भी तीन पारियां नंबर चार पर खेली और इस दौरान केवल 74 रन ही बना सके. उनका औसत करीब 24 का है.

Share:
Umesh Kumar

I am associated with Cricket Reader as an Editor in Chief, since 2019. I have full dedication to write content on cricket analysis. I take care of all the news operations like content, budget, hiring and policy making.