नहीं था खुद का घर, कोच ने उठाया खर्चा.. जाने कैसे एक इलेक्ट्रिशियन के बेटे तिलक वर्मा ने तय किया टीम इंडिया तक का सफर, शतक लगाकर जीता था बल्ला

कहते है की टीम इंडिया में सिलेक्शन होने का रास्ता आईपीएल से होकर जाता है, जो भारतीय युवा खिलाड़ी आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करता है, उसे जल्द ही टीम इंडिया में खेलने का मौका मिलता है. ऐसा ही कुछ हुआ है बाये हाथ के तूफानी बल्लेबाज तिलक वर्मा के साथ. जिन्होंने आईपीएल के पिछले दो सीजन में मुंबई इंडियंस के लिए तूफानी प्रदर्शन किया है, और अब उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की टी-20 टीम में डेब्यू का मौका मिला है. वही, तिलक वर्मा ने भी इस मौके को दोनों हाथों से लपका है.

नहीं था खुद का घर, कोच ने उठाया खर्चा.. जाने कैसे एक इलेक्ट्रिशियन के बेटे तिलक वर्मा ने तय किया टीम इंडिया तक का सफर, शतक लगाकर जीता था बल्ला
नहीं था खुद का घर, कोच ने उठाया खर्चा.. जाने कैसे एक इलेक्ट्रिशियन के बेटे तिलक वर्मा ने तय किया टीम इंडिया तक का सफर, शतक लगाकर जीता था बल्ला

उन्होंने डेब्यू मैच में ही अपने तूफानी प्रदर्शन से फैंस का दिल जीता लिया है. बता दे की उन्होंने अपने डेब्यू मैच में पहले शानदार फील्डिंग का नजारा पेश किया और बाद में बल्ले से भी तूफ़ान मचाया. जिसके बाद अब चारो तरफ तिलक वर्मा का नाम छाया हुआ है. लेकिन आपको बता दे की तिलक वर्मा के लिए टीम इंडिया में सिलेक्ट होने तक का सफर बिलकुल भी आसान नहीं था. उन्हें यहाँ तक पहुँचने के लिए बहुत गरीबी और तंगहाली का सामना किया है.

इसी के चलते आज हम तिलक वर्मा के संघर्ष की कहानी आपको बताने वाले है की कैसे उन्होंने गरीबी और तंगहाली का जीवन जिया, उनके माता पिता ने उनका कितना साथ दिया, जिसके बाद आज वो कामयाबी के इस शिखर पर पहुंचे है. तो चलिए जानते है..

सबसे पहले आपको बता दे की तिलक वर्मा का पूरा नाम नंबूरी ठाकुर तिलक वर्मा है, इनका जन्म 8 नवम्बर 2002 को हैदराबाद के तेलंगाना में हुआ था, इनके पिता का नाम नागराजू वर्मा है, जोकि एक एक इलेक्ट्रीशियन का काम करते थे. वही, इनकी माता का नाम  गायत्री देवी है, जोकि एक हाउस वाइफ है. इनका एक बड़ा भाई भी है जिसका नाम तरूण वर्मा है.

बता दे की तिलक ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा क्रिसेंट मॉडल इंग्लिश स्कूल, हैदराबाद से शुरू की और अपनी माध्यमिक शिक्षा श्रीलेपाक्षी जूनियर कॉलेज, हैदराबाद से पूरी की इसके बाद अब वो आंध्र विश्वविद्यालय में बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में डिग्री के दूसरे वर्ष की पढ़ाई कर रहे हैं. हालांकी, आज तिलक वर्मा भारत के एक स्टार बल्लेबाज बन चुके है, जिस वजह से अब उनके पास धन दौलत की कोई कमी नहीं है, मगर एक वक्त था जब इन्हें बहुत गरीबी की सामना करना पड़ा था.

इनके बारे में बताया जाता है की इनके पास खुद का घर भी नहीं था और पिता की सेलरी भी बहुत कम थी. जिस वजह से घर का खर्च भी मुश्किल से चल पाता था. इसके बाद भी तिलक के पिता ने क्रिकेट खेलने में तिलक का भरपूर साथ दिया. बताया जाता है की क्रिकेट में रूचि थी तो कोच सलाम बयाश ने उनकी मदद की. यहाँ तक की खान-पान से लेकर क्रिकेट किट तक में सलाम ने तिलक की बहुत मदद की, जिसकी वजह है से आज तिलक अपने कोच को बहुत मानते हैं और उनको आज भी उतना ही सम्मान देते हैं.

बात करे तिलक के आईपीएल करियर की तो आईपीएल 2022 की मेगा ऑक्शन में खुद को 20 लाख में रजिस्टर करवाया था. तिलक के लिए मुंबई इंडियंस ने 1.70 करोड़ रुपए की बोली लगाई थी.

Leave a Comment

I am associated with Cricket Reader as an Editor in Chief, since 2019. I have full dedication to write content on cricket analysis. I take care of all the news operations like content, budget, hiring and policy making.