इस समय IPL में सभी टीमें प्लेऑफ में जाने के लिए पूरी जिद्दोजहद कर रही है, इसी को ध्यान में रखते हुए बीते शुक्रवार की रात राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स आमने सामने आई और दोनों टीम के बीच कड़ा मुकाबला हुआ. लेकिन अंत में इस मैच को संजू सेमसन की राजस्थान रॉयल्स ने 4 विकेट से जीता. वही, पंजाब किंग्स को करारी हार का सामना करना पड़ा और इसी के साथ पंजाब की प्लेऑफ में जाने की सारी उम्मीदों पर पानी फिर गया.

वही, दूसरी तरफ राजस्थान रॉयल्स ने मैच में जीत दर्ज कर प्लेऑफ में जाने की उम्मीद की एक किरण जगाई. लेकिन आपको बता दे की पंजाब के खिलाफ जीत दर्ज करने के बाद भी राजस्थान रॉयल्स के लिए प्लेऑफ में जाने का रास्ता बिलकुल भी आसान नहीं है. अब इस टीम को दूसरी टीमों की हार- जीत पर निर्भर रहना होगा. अब राजस्थान रॉयल्स अपनी तरफ से कुछ भी नहीं कर सकती. इसी के चलते अब हम आपको बताने वाले है की दुसरो की हार- जीत पर राजस्थान रॉयल्स कैसे प्लेऑफ में जा सकती है.

DC, SRH और PBKS का हो चूका है पत्ता साफ:-

सबसे पहले आपको बता दे की इस समय अंक तालिका में दिल्ली कैपिटल्स, सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स निचे की 3 पोजीशन पर है और ये प्लेऑफ की रेस से पूरी तरह बाहर हो चुकी है. वही, गुजरात टाइटन्स पहले से ही क्वालीफाई कर गई है. वही, CSK, LSG, MI और RCB टॉप दो, तीन, छः और चार पोजीशन पर है, जबकि आपकी राजस्थान रॉयल्स नंबर 5 पर है. अब यदि राजस्थान रॉयल्स प्लेऑफ में जाना चाहती है तो उसके पास की रास्ता है MI और RCB की हार और वो भी बड़े अंतर से.

जी हां, यदि MI और RCB अपने अगले मैच जोकि क्रमशः SRH और GT के खिलाफ खेले जाने है यदि वो मैच हार जाती है तो राजस्थान रॉयल्स का प्लेऑफ में जाने का रास्ता साफ हो जायेगा. क्योकि यहाँ MI vs SRH की बात करे तो SRH की हार से ना खुद SRH को फायेदा होगा और नहीं किसी अन्य टीम को, लेकिन यदि MI हर जाती है तब 14 पॉइंट पर ही रह जाएगी, जबकि राजस्थान के पास भी 14 पॉइंट है, लेकिन अब NNR फर्क डालेगा. इसलिए हमने पहले बताया की MI और RCB की हार वो भी बड़े अंतर से.

चेन्नई – लखनऊ के साथ प्लेऑफ में होगी राजस्थान:-

इसके बाद GT vs RCB मैच पर नजर डाली जाए तो GT की हार से किसी को भी कोई फायेदा नहीं होगा, क्योकि GT तो पहले ही क्वालीफाई करके बैठी. यदि हां, GT जीत जाती है तब RCB के पास 14 अंक ही रह जायेंगे और NNR भी कम जो जायेगा. लेकिन यहाँ भी RCB को बड़े अंतर से हारना है. ऐसा होता है तो चेन्नई और लखनऊ के साथ राजस्थान को प्लेऑफ में जगह मिल जाएगी

Share.

Kuldeep is an emerging talent in the field of cricket writing and he has been working for Cricket Reader as a Sub Editor and delivering news and opinion from the world of cricket.

google news