भारतीय क्रिकेट में PM नरेंद्र मोदी की एंट्री! संजू-पंत-राहुल-ईशान नहीं.. MS DHONI होंगे वर्ल्डकप 2023 में टीम इंडिया के विकेटकीपर

इस साल वनडे वर्ल्डकप 2023 का आयोजन भारत में होना है और अभी से ही इसकी तैयारी खूब जोरशोर से चल रही है. इसी बीच बड़ी खबर सामने आ रही है की महेंद्र सिंह धोनी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर सकते है और वो इस वर्ल्डकप में टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज हो सकते है. तो चलिए जानते है की अब क्या है भारतीय क्रिकेट में PM नरेंद्र मोदी की एंट्री और धोनी की टीम इंडिया में वापसी होने का पूरा किस्सा? आखिर ऐसा क्यों कहा जा रहा है..

सबसे पहले आपको बता दे की पिछली बार भारत में ICC वनडे वर्ल्डकप का आयोजन साल 2011 में हुआ था और उस साल भारत ने ICC ट्रॉफी अपने नाम की थी. तब महेंद्र सिंह धोनी टीम इंडिया के कप्तान थे, तब इन्होने एक कप्तान के रूप में, एक फिनिशर के रूप में और एक विकेटकीपर के रूप में टीम इंडिया को वर्ल्डकप जीताने में अपनी अहम भूमिका निभाई थी. लेकिन अफ़सोस उसके बाद से अब तक टीम इंडिया वनडे वर्ल्डकप नही जीत पाई. हालंकि, फाइनल में जरुर पहुंची.

धोनी हो सकते है विकेटकीपर बल्लेबाज:-

मगर इस साल टीम इंडिया के पास मौका है की वो वर्ल्डकप जीते. क्योकि इस साल वर्ल्डकप का आयोजन घर में होना है. लेकिन टीम इंडिया के पास काफी चुनोतियाँ भी है. जिनमे से एक विकेटकीपर- बल्लेबाज भी. दरअसल, धोनी के बाद ऋषभ पन्त ने टीम इंडिया में विकेटकीपर के तौर पर अपनी जगह पक्की की थी, लेकिन इस साल की शुरुआत में ही इनका कार एक्सीडेंट हो गया. ऐसे में ये वर्ल्डकप खेल पायेंगे या नहीं इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता.

वही, अब कयास लगाए जा रहे है की ऋषभ पन्त की जगह टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सेमसन, ईशान किशन या राहुल नहीं बल्कि महेंद्र सिंह धोनी हो सकते है. क्योकि वो टीम इंडिया में वापसी कर सकते है. अब क्या है इनकी वापसी का माजरा.. उसके बारे में जानते है..

कई खिलाडियों ने की है संयास से वापसी:-

सबसे पहले आपको बता दे की क्रिकेट के इतिहास में ऐसे कई मामले हुए है जब स्टार खिलाडियों ने संयास लेकर फिर से अपने देश की टीम में वापसी की है. उनमे सबसे बड़ा नाम पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान का है. इन्होने साल 1992 के वर्ल्ड कप से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था लेकिन राष्ट्रपति के कहने पर उन्होंने वापसी की और अपनी टीम को 1992 का वर्ल्डकप भी जीताया. ऐसा ही एक मामला हाल ही में इंग्लैंड और बांग्लादेश में भी देखने को मिला है.

दरअसल, बीती 6 जुलाई को बांग्लादेश के कप्तान तमीम इकबाल ने अपने संयास की घोषणा की और अगले दिन ही अपने देश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के कहने पर टीम में वापसी भी कर ली. वही, इंग्लैंड के मोईन अली भी टेस्ट से वापसी कर चुके थे, लेकिन इन्होने भी पने कप्तान के कहने पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही  एशेज़ सीरीज में संन्यास से वापसी कर ली. ऐसे में अब माना जा रहा है की यदि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी धोनी से कहे तो वो भी वापसी कर सकते है.

Leave a Comment

I am associated with Cricket Reader as an Editor in Chief, since 2019. I have full dedication to write content on cricket analysis. I take care of all the news operations like content, budget, hiring and policy making.