IND vs WI: दुसरे टेस्ट मैच में शेर की तरह दहाड़ा कोहली का बल्ला, अपने 500 वें मैच में शतक ठोक रच दिया इतिहास, सचिन को भी पीछे छोड़ा

विराट कोहली. क्या बंदा है यार… अभी भी इसका बल्ला रुकने का नाम नहीं ले रहा है. पिछले कुछ महीने तक ये बंदा एक एक रन बनाने के लिए जूझ रहा था, लेकिन अब शतक पर शतक मारे जा रहा है और अपने नए कीर्तिमान बनाए जा रहा है. ऐसा ही कुछ इस खिलाड़ी ने बीती 21 जुलाई की रात वेस्टइंडीज के खिलाफ दुसरे टेस्ट मैच में किया है. इस मैच में कोहली ने तूफानी शतक जड़ इतिहास रच दिया है. यहाँ तक की एक मामले में क्रिकेट के भगवान् सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ दिया है. तो चलिए जानते है कोहली ने इस मैच में शतक जड़ क्या क्या रिकॉर्ड अपने नाम किये है..

IND vs WI: दुसरे टेस्ट मैच में शेर की दहाड़ा कोहली का बल्ला, अपने 500 वें मैच में शतक ठोक रच दिया इतिहास, सचिन को भी पीछे छोड़ा
IND vs WI: दुसरे टेस्ट मैच में शेर की दहाड़ा कोहली का बल्ला, अपने 500 वें मैच में शतक ठोक रच दिया इतिहास, सचिन को भी पीछे छोड़ा

सबसे पहले आपको बता दे की वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचो की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच त्रिनिदाद के कुईंस पार्क में खेला जा रहा है और अब तक दो दिन का खेल समाप्त हो चूका है. इस मैच के पहले दिन सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा ने 57 और 80 रन की शानदार पारी खेली थी. वही, इनके बाद कोहली ने कमाल की बल्लेबाजी की है. इन्होने महज 206 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौको की मदद से 121 रन की शानदार शतकीय पारी खेली है. ये इनकी शतकीय पारी इनके 500वें अंतर्राष्ट्रीय मैच में आई है.

इस मामले में टॉप पर पहुंचे विराट कोहली:-

कोहली का ये शतक इनके टेस्ट करियर का 29 वां शतक रहा और कोहली ऐसे पहले बल्लेबाज बने जिन्होंने अपने 500वें अंतर्राष्ट्रीय मैच में शतक जड़ा. बता दे की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है, जिन्होंने 100 शतक लगाए है. वही, विराट कोहली 76 शतक के साथ सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दुसरे स्थान पर है. लेकिन 500 वें अंतर्राष्ट्रीय मैच तक सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में विराट कोहली टॉप पर है.

बता दे की सचिन तेंदुलकर ने अपने 500 वें मैच तक 75 शतक लगाए थे, बाकी शतक इसके बाद लगाए थे. वही, अब कोहली अपने 500 वें मैच तक 76 शतक लगा चुके है. इसके अलावा विराट कोहली ने विंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा को भी पीछे छोड़ दिया है. लारा ने नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए 24 शतक लगाये थे. मगर अब कोहली 25 शतकों के साथ चौथे नंबर पर है.

टेस्ट में नंबर 4 पर सबसे ज्यादा शतक:-

  • 44- सचिन तेंदुलकर
  • 35- जैक कैलिस
  • 30- महेला जयवर्धने
  • 25- विराट कोहली
  • 24- ब्रायन लारा

इसी के साथ आपको बता दे की अब कोहली विंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में जैक कैलिस के साथ दुसरे नंबर पर पहुँच गये है. इस मामले में सुनील गावस्कर टॉप पर है.

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक:

  • 13- सुनील गावस्कर
  • 12- जैक कैलिस
  • 12- विराट कोहली
  • 11- एबी डिविलियर्स

Leave a Comment

I am associated with Cricket Reader as an Editor in Chief, since 2019. I have full dedication to write content on cricket analysis. I take care of all the news operations like content, budget, hiring and policy making.