विराट कोहली-गौतम गंभीर में जमकर हुई तू तू मैं मैं, जमकर हुआ मैदान में बवाल, BCCI ने दी ऐसी सजा, विराट जिंदगी भर रखेंगे याद

लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी स्‍टेडियम में मेजबान लखनऊ सुपर जायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेले गए मुकाबले के दौरान विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच एक दशक से शांत पड़ा विवाद एक बार फिर सामने आ गया.

100% मैच फीस का जुर्माना 

दोनों दिग्‍गजों की 100 प्रतिशत मैच फीस काट ली गई है. इतना ही नहीं काइल मेयर्स को भी बख्‍शा नहीं गया है. उन्‍हें अपनी गलती के लिए 50 फीसदी मैच फीस के रूप में हरजाना देना होगा. इस लो स्‍कोरिंग मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने लखनऊ सुपर जायंट्स को 18 रनों से मात दी. मैच खत्‍म होने के ठीक बाद दोनों टीमों के प्‍लेयर्स के बीच यह विवाद शुरू हो गया था. इसका अंत विराट और गंभीर के बीच झगड़े के साथ हुआ.

यह समझ से परे है कि अफगानिस्‍तान के बॉलर नवीन उल हक पर इस प्रकरण के दौरान कार्रवाई क्‍यों नहीं की गई है. नवीन ही वो शख्‍स हैं जिसके चलते यह विवाद शुरू हुआ. हाथ मिलाने के दौरान वो विराट से उलझ गए. जिसके बाद यह विवाद बढ़ता चला गया.

हैंड-शेक के दौरान हुई लड़ाई 

मैच के बाद यह विवाद लखनऊ के गेंदबाज नवीन उल हक और विराट कोहली के बीच हैंड-शेक करने की परंपरा के दौरान शुरू हुआ. अफगानिस्‍तान के गेंदबाज ने विराट से कुछ कहा, जिसके बाद दोनों के बीच बहस शुरू हो गई. उस वक्‍त जैसे-तैसे यह मामला शांत हो गया. जिसके कुछ देर बाद लखनऊ के ओपनर काइल मेयर्स विराट के साथ चलते हुए कैमरे में कैद हुए. विराट और मेयर्स के बीच भी विवाद बढ़ता नजर आया. गौतम गंभीर अपने ओपनर को वहां से ले गए.

गम्भीर और विराट में हुई झडप 

ऐसा लग रहा था कि मामला यहां शांत हो गया है. इसी बीच अचानक गंभीर तेजी से विराट की तरफ आगे बढ़े और दोनों दिग्‍गज आपस में उलझते हुए नजर आए. फिर केएल राहुल और अमित मिश्रा व अन्‍य ने मिलकर जैसे तैसे विवाद को शांत किया. इस पूरे प्रकरण पर  मैच रेफरी की तरफ से कार्रवाई होना तय है. अब देखना होगा कि क्‍या कार्रवाई की जाती है.

आईपीएल आयोजकों की तरफ से जारी अलग-अलग बयानों में बताया गया कि लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटर और विराट कोहली पर 100 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया गया है. दोनों को आईपीएल कोड ऑफ कंडक्‍ट के लेवल 2.21 के उल्‍लंघन का दोषी पाया गया है. विराट और गंभीर ने अपना अपराध स्‍वीकार भी कर लिया है.

Leave a Comment

I am associated with Cricket Reader as an Editor in Chief, since 2019. I have full dedication to write content on cricket analysis. I take care of all the news operations like content, budget, hiring and policy making.