कोलकाता की धरती पर आया युवा यशस्वी के चौको-छक्को का तूफ़ान, शतक से चुके लेकिन तोड़ दिया केएल राहुल-पैट कमिंस जैसे दिग्गजों का महारिकॉर्ड, बनाये ये अनोखे रिकॉर्ड

राजस्थान रॉयल्स के युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल का तूफानी प्रदर्शन जारी है, वो इस आईपीएल में लगातार विरोधी टीम के गेंदबाजो के लिए काल साबित रहे है. अब उन्होंने शुक्रवार को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेले गये आईपीएल के 56 वें मुकाबले में भी रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली है. ऐसे में अब चारो तरफ उनका नाम छाया हुआ है. क्रिकेट की दुनिया के बड़े बड़े दिग्गज यशस्वी जायसवाल की तारीफ करते नहीं थक रहे है.

बता दे की बीते कल यानि शुक्रवार को KKR और RR के बीच IPL 2023 का 56 वां मुकाबला फेमस क्रिकेट स्टेडियम ईडन गार्डन में खेला गया. इस मैच में KKR ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 149 रन बनाये और RR को 150 रन का लक्ष्य दिया. अब, जब RR इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए मैदान में उतरी तब यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर की जोड़ी ने ओपन किया.

3 गेंदों में ठोकी FIFTY:-

हालांकि, जोस बटलर जीरो के स्कोर पर ही अपना विकेट गवां बैठे, लेकिन युवा यशस्वी जायसवाल ने मात्र 47 गेंदों में 12 चौके और 5 छक्के जड़ 98 रन की रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली और खुद के दम पर अपनी टीम को जीत दिलाने का काम किया. इसके लिए इन्हें मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया.

इसी की बदौलत RR ने मात्र 13.1 ओवर में 151 रन बनाकर 41 बॉल रहते है 9 विकेट के बड़े अंतर से जीत दर्ज की और अंक तालिका में लम्बी छलांग लगाते हुए प्ले ऑफ की रेस में अपनी दावेदारी मजबूत की. अब RR अंक तालिका में 12 पॉइंट और +0.633 NRR के साथ तीसरे पायदान पर काबिज है.

अब भले ही यहाँ यशस्वी अपने शतक से मात्र 2 रन से चूक गये लेकिन इन्होने इस मैच में सबसे तेज मात्र 13 गेंदों में FIFTY ठोकने का काम भी कारनामा किया और कई दिग्गजों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया.

युवा यशस्वी ने केएल राहुल औऱ पैट कमिंस जैसे दिग्गजों का रिकॉर्ड तोड़ा. बता दे की केएल राहुल औऱ पैट कमिंस ने आईपीएल में 14-14 गेंदों में अर्धशतक जड़ा था लेकिन अब यशस्वी ने 13 गेंद में अर्द्धशतक जड़ा.

आईपीएल में सबसे तेज अर्धशतक (कम गेंदें):-

  • 13 – यशस्वी जायसवाल (RR) बनाम केकेआर, कोलकाता, 2023*
  • 14 – केएल राहुल (PBKS) बनाम डीसी, मोहाली, 2018
  • 14 – पैट कमिंस (KKR) बनाम एमआई, पुणे, 2022

इसके अलावा यशस्वी जायसवाल ने पहले ही ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का भी कारनामा किया. बता दे की 2011 के आईपीएल सीजन में आरसीबी ने मुंबई के खिलाफ खेलते हुए पहले ही ओवर में 27 रन बनाए थे, वही अब जायसवाल की बदौलत राजस्थान ने कोलकाता के खिलाफ सबसे ज्यादा 26 रन कूटे.

पहले ओवर में सबसे ज्यादा रन कूटने का रिकॉर्ड:-

  • 27/0 – आरसीबी बनाम एमआई, चेन्नई, 2011 (अतिरिक्त : 7)
  • 26/0 – आरआर बनाम केकेआर, कोलकाता, आज
  • 26/0 – केकेआर बनाम एमआई, कोलकाता, 2013 (अतिरिक्त  : 1)
  • 25/0 – डीसी बनाम केकेआर, अहमदाबाद, 2021 (अतिरिक्त : 1)

Leave a Comment

Kuldeep is an emerging talent in the field of cricket writing and he has been working for Cricket Reader as a Sub Editor and delivering news and opinion from the world of cricket.