कप्तान हार्दिक की एक बेवकूफी, टीम इंडिया की सरेआम कटी नाक… ये है विंडीज के खिलाफ पहले टी-20 मैच में मिली हार के 5 सबसे बड़े कारण

भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 सीरीज का आगाज हो गया है, इसका पहला मुकाबला बीती रात ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी तरौबा, त्रिनिदाद में खेला गया. जिसमे वेस्टइंडीज की टीम ने जीत दर्ज की. इस मैच में विंडीज ने महज 4 रन से जीत दर्ज की है. वही, हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली टीम इंडिया को करारी हार का सामना करना पड़ा है.

अब टीम इंडिया को इस मैच में मिली हार के यूँ तो बहुत से कारण है, लेकिन हम आपको उन 5 कारणों के बारे में बताने वाले है जोकि हार की सबसे बड़े वजह है. इनमे से एक वजह टीम इंडिया के कप्तान हार्दिक की बेवकूफी भी है. तो चलिए जानते है..

बुरी तरह फ्लॉप हुए टॉप आर्डर:-

पहले टी-20 मैच में टीम इंडिया की हार का ये सबसे बड़ा कारण रहा. बता दे की इस मैच में हार्दिक पांड्या ने शुभमन गिल और ईशान किशन से मैच की ओपनिंग कराई. लेकिन ये दोनों ही बल्लेबाज बुरी तरह फ्लॉप हुए. इनमे जहाँ शुभमन 3 तो ईशान किशन 6 रन ही बना सके. इसके बाद नंबर 3 पर उतरे सूर्यकुमार यादव भी महज 21 रन ही बनाकर चलते बने.

मिडिल आर्डर भी हुआ धराशाई:-

जी हां, भारत की हार का ये भी एक बड़ा कारण रहा. दरअसल, जब किसी टीम का टॉप आर्डर फ्लॉप होता है तब मिडिल आर्डर के बल्लेबाज टीम को मुश्किल से बाहर निकालने का काम करते है. लेकिन इस मैच में ऐसा बिलकुल भी नहीं हुआ. हालाँकि, मिडिल में  तिलक वर्मा ने 39 रन बनाए थे मगर ये काफी नहीं थे. इनके बाद हार्दिक 19 तो संजू 12 रन ही बना सके.

16 वें ओवर में बिगड़ा टीम इंडिया का खेल:-

बता दे की भारत को अंतिम 5 ओवर में जीत के लिए महज 37 रन चाहिए थे और 6 विकेट हाथ में थे. लेकिन 16 वें ओवर में ही टीम इंडिया के दो बड़े विकेट गिर गये और यही से टीम इंडिया के हाथ से मैच निकल गया. इस ओवर में पहले हार्दिक पांड्या आउट हुए, उसके बाद संजू सेमसन अपना विकेट गवां बैठे.

शुभमन गिल ने टपकाया कप्तान का कैच:-

दरअसल, जब विंडीज के कप्तान बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर आये थे तब कुलदीप यादव गेंदबाजी कर रहे थे. कुलदीप की गेंदबाजी पर विंडीज कप्तान रोव्मन पोवेल लगातार संघर्ष कर रहे थे. तब कुलदीप की एक गेंद पर पोवेल ने एक बेहतरीन शॉट खेला जोकि ऊपर उठ गया. ये आसानी से कैच किया जा सकता था, लेकिन आखरी वक्त में शुभमन गिल ने इसे छोड़ दिया. यदि शुभमन वो कैच पकड लेते तो पोवेल 48 रन की पारी नहीं खेल पाते. तब टीम इंडिया को जीत मिल सकती थी.

Leave a Comment

I am associated with Cricket Reader as an Editor in Chief, since 2019. I have full dedication to write content on cricket analysis. I take care of all the news operations like content, budget, hiring and policy making.