World Cup 2023: लखनऊ में भारतीय टीम ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली दूसरी टीम बनी, जानिए क्या है खास।

ICC World Cup 2023: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम अभी एक अलग ही अंदाज में नजर आ रही है टीम इंडिया ने लगातार इस वर्ल्ड कप में 6 मुकाबला जीत लिया है और प्वाइंट टेबल में प्रथम स्थान हासिल किया है भारत ने रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप में बहुत बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है तो इधर इंग्लैंड के खिलाफ भी एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है आइए हम आपको इनके बारे में विस्तृत जानकारी देते हैं।

लखनऊ में इंग्लैंड को हराकर भारत ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड

वर्ल्ड कप 2023 का 29 वां मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच रविवार यानी की 29 अक्टूबर को लखनऊ में खेला गया था। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 229 रन का स्कोर खड़ा किया जवाब में 129 रन पर इंग्लैंड की टीम ढेर हो गई।

इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम का यह जीत एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है वर्ल्ड कप का इतिहास में लगातार भारतीय टीम 6 मुकाबला जीत लिया है भारत ने अभी तक एक अलग ही अंदाज में नजर आया है अंक तालिका में प्रथम स्थान हासिल किया है।

भारतीय टीम इस मैच में इंग्लैंड को हराने के बाद वर्ल्ड कप के इतिहास में एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया है सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली दूसरी टीम बन गई है भारत ने न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ते हुए वर्ल्ड कप के इतिहास में 59 मुकाबला जीत लिया है इस मामले में भारत से ऊपर सिर्फ एक टीम है।

वर्ल्ड कप के इतिहास में सर्वाधिक मैच किसने जीता

वर्ल्ड कप के पूरे इतिहास की बात करूं तो सर्वाधिक मैच जीतने वाली टीम ऑस्ट्रेलिया है ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक कुल 73 वर्ल्ड कप मैच अपने नाम किए हैं जो दुनिया में सबसे ज्यादा है लेकिन अब इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर टीम इंडिया पहुंच गई है जिसे 59 मुकाबला जीत लिया है।

इस लिस्ट में भारत के बाद तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड की टीम आती है जिन्होंने अब तक वर्ल्ड कप के इतिहास में 58 मुकाबला जीत कर तीसरे स्थान पर बरकरार है इसके अलावा भी भारत ने एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया है।

वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की शर्मनाक रिकॉर्ड

इंग्लैंड की क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार लगातार चार मुकाबले हार गई है इससे पहले हुए वर्ल्ड कप में इंग्लैंड टीम का ऐसा स्थिति कभी नहीं हुआ था डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड की टीम का वर्ल्ड कप से सफर लगभग समाप्त हो चुका है।

इंग्लैंड टीम को अब तीन मुकाबले बचा हुआ है जो ऑस्ट्रेलिया नीदरलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है हालांकि अब सेमीफाइनल का रास्ता इनका बिल्कुल खत्म हो चुका है।

Leave a Comment

Cricket lover, sharing stories about the game's magic. Author of engaging cricket tales, celebrating the beauty of this beloved sport