रवि बिश्नोई क्रीज से बाहर थे, हर्षल पटेल ने थ्रो मारकर नॉनस्ट्राइकर एंड पर बिखेरे स्टंप.. उसके बाद भी रवि बिश्वोई क्यों नहीं हुए आउट? ये थी असली वजह

कहते है की क्रिकेट का खेल अनिश्चितताओ का खेल होता है. इस खेल में कब क्या हो जाये कुछ नहीं कहा जा सकता. यहाँ हर गेंद पर आकड़े बदल जाते है और मैच का नतीजा भी. ऐसा ही कुछ देखने को मिला सोमवार को लखनऊ सुपरजायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स के बीच हुए आईपीएल 2023 के 15 वें मैच में. इस मैच में RCB ने तूफानी बल्लेबाजी कर LSG के समाने 213 रन का लक्ष्य रखा था, जोकि काफी बड़ा लक्ष्य था.

जब इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए LSG टीम मैदान में उतरी तब LSG का टॉप बैटिंग आर्डर ताश के पत्तों की तरह बिखर गया, जिसके बाद माना जा रहा था की अब LSG का जीतना संभव नहीं. लेकिन मिडिल आर्डर में निकोल पूरन और मार्क स्तोइनिस ने सब कुछ बदल दिया. इनकी तूफानी बल्लेबाजी के दम पर LSG ने ना केवल मैच में वापसी की बल्कि मैच को जीता भी.

वही, अब इस मैच का आखरी ओवर काफी ज्यादा चर्चा का विषय बना हुआ है. क्योकि इस ओवर में काफी ड्रामा देखने को मिला था. इसमें भी सबसे ज्यादा चर्चा का विषय हर्षल पटेल का रवि बिश्नोई को मांकडिंग रन आउट करना. क्योकि उन्होंने मांकडिंग करने को कोशिश में नॉनस्ट्राइकर एंड पर बिखेरे स्टंप थ्रो मारकर रवि बिश्नोई की गिल्ल्लियाँ उड़ा दी थी. इसके बाद भी रवि बिश्नोई रन आउट नहीं हुए थे? लेकिन क्यों नही हुए थे?

अब ये सवाल सबसे बड़ा सवाल बना हुआ है. सभी लोग इसका जवाब ढूंढ रहे है. तो चलिए हम आपको बताते है रवि बिश्नोई आउट क्यों नहीं हुए थे…

रवि बिश्नोई क्यों नहीं हुए रन आउट:-

दरअसल, जब मैच में LSG को जीत के लिए आखरी एक गेंद पर 1 रन की जरूरत थी. तब स्ट्राइक पर आवेश खान थे और नॉन स्ट्राइक हैण्ड पर रवि बिश्नोई. अब हर्षल पटेल गेंद डालने के लिए रनअप लेकर आते और तभी रवि बिश्नोई क्रीज से बाहर निकल जाते है, ये देखकर हर्षल पटेल बिश्नोई को मांकडिंग करने की कोशिश करते है, लेकिन वो पहले प्रयास में विफल हो जाते है, इसके बाद हर्षल पटेल बीच पिच से डायरेक्ट हिट मारकर नॉन स्ट्राइक हैण्ड की गिलियाँ उड़ा देता है.

लेकिन अंपायर ने आउट नहीं दिया, ऐसा इसलिए क्योकि हर्षल पटेल को मांकडिंग पहले ही प्रयास में करना था. यदि वो अपने पहले प्रयास में गेंद को विकेट से लगा देते, तो रवि बिश्वोई रनआउट हो जाते. जिसके बाद मैच सुपर ओवर में चला जाता. लेकिन वो ऐसा नहीं कर पाए और उन्हें दोबारा से बीसवें ओवर की आखिरी गेंद फेंकनी पड़ी.

हालाँकि, ये गेंद उन्होंने बेहतरीन डाली थी लेकिन इसपर विकेट के पीछे खड़े दिनेश कार्तिक फंबल कर गये. वो इस गेंद को कलेक्ट नहीं कर पाए. गेंद पकड़ी भी, थ्रो किया लेकिन तब तक दोनों बल्लेबाज एक रन ले चुके थे. इसी के साथ लखनऊ ने इस मैच को 1 विकेट से जीत लिया और साथ ही विराट कोहली, फाफ डु प्लेसी, ग्लेन मैक्सवेल की बेहतरीन बैटिंग और मोहम्मद सिराज की बहुत खूबसूरत बोलिंग RCB के किसी काम नहीं आई.

Leave a Comment

Kuldeep is an emerging talent in the field of cricket writing and he has been working for Cricket Reader as a Sub Editor and delivering news and opinion from the world of cricket.