आईपीएल 2023 में क्यों डूबी दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद की लुटिया? ये रहे टॉप 3 कारण

आईपीएल का 16 वां सीजन शानदार तरीके से आगे बढ़ रहा है, इसमें लगभग सभी टीमें अपना शानदार प्रदर्शन कर रही है और प्लेऑफ में अपनी जगह बनाने की पूरी जिद्दोजहद कर रही है, लेकिन दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद फिसड्डी साबित हो रही है. हालाँकि, इन दोनों टीमों के पास दिग्गजों की भरमार है. सपोर्ट स्टाफ से लेकर प्लेयर तक सब एक से बढकर एक है, इसके बाद भी ये दोनों टीमें एक ही नाव पर सवार है.

ये दोनों टीमें अभी तक 9-9 मैच खेल चुकी है और इन्होने केवल 3 – 3 मैच में ही जीत हासिल की है. इस हिसाब से ये दोनों टीमें अंक तालिका में क्रमशः नंबर 9 और 10 पर है. इसी के चलते आज हम आपको वो 3 कारण बताने वाले है, जिनकी वजह से DC और SRH इस आईपीएल में फ्लॉप साबित हो रही है. तो आइये चलते जानते है..

ओपनिंग जोड़ी लगातार हो रही फ्लॉप:-

DC और SRH के घटिया प्रदर्शन की सबसे पहली वजह ओपनिंग जोड़ी का लगातार फ्लॉप होना है. बता दे की इस IPL में DC ने शुरुआत में डेविड वार्नर और पृथ्वी शॉ से ओपनिंग करवाई थी, इसमें वार्नर ने तो कुछ रन बनाये भी लेकिन पृथ्वी शॉ पूरी तरह फ्लॉप साबित हुए. वही, SRH के ओपनिंग बल्लेबाज अभिषेक शर्मा और मयंक अग्रवाल भी फ्लॉप रहे. जहां हैदराबाद का ओपनिंग औसत 24.42 तो दिल्ली का 20.42 रहा.

स्पिनर्स ने भी डुबोई लुटिया:-

जी हां, इस सीजन इन दोनों टीम के स्पिनर्स ने भी टीम की लुटिया डुबोने का काम किया. जहाँ एक तरफ हैदराबाद के वाशिंगटन सुंदर पहले 6 मैचों में विकेट नहीं ले सके और बाद में टूर्नामेंट से ही बाहर हो गये तो वही  दिल्ली के लिए अक्षर पटेल और कुलदीप यादव भी कुछ खास नहीं कर पाए. जिस वजह से विपक्षी टीमें उनपर  हावी नजर आई है.

बल्लेबाजो का कमजोर रन रेट:-

यूँ तो दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में हैरी ब्रूक, डेविड वार्नर, पृथ्वी शॉ, एडन मार्कराम, राहुल त्रिपाठी जैसे कई बड़े दिग्गज बल्लेबाज है. लेकिन इनमे से कोई भी इस आईपीएल में अपने प्रदर्शन से प्रभावित नहीं कर पाया. हालाँकि, हैरी ब्रूक ने एक शतक जरुर ठोका, लेकिन उसके बाद इनका प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा.

Leave a Comment

Kuldeep is an emerging talent in the field of cricket writing and he has been working for Cricket Reader as a Sub Editor and delivering news and opinion from the world of cricket.