Advertisements
Advertisements

टीम इंडिया का दबदबा विश्व क्रिकेट में साफ तौर से नजर आता है। क्रिकेट खेलने वाले सभी देशों में टीम इंडिया का रुतबा सबसे हटकर है। भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी भी अलग टशन में रहते हैं, फिर चाहे बात क्रिकेट के मैदान की हो रही हो या फिर बाहर। इस बीच टीम इंडिया के स्टार क्रिकेट खिलाड़ियों को लेकर एक अंपायर का चौकाने वाला बयान सामने आया है।

अंपायर ने किया यह दावा
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पिछले कुछ सालों में अपनी अलग पहचान बनाने वाले अंपायर नितिन मेनन ने भारतीय टीम को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। मेनन का कहना कि पिछले 3 सालों के दौरान उन पर लागतार बड़े प्रेशर ने उन्हें एलीट पैनल अंपायर के रूप में मजबूत होने में काफी सहायक रहा। फिलहाल मेनन इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही एशेज सीरीज (Ashes Series- 2023) में अंपायरिंग कर रहे हैं। इसके साथ ही मेनन ने दावा किया है कि टीम इंडिया के बड़े और स्टार खिलाड़ी अंपायर पर फैसलों को लेकर दबाव बनाते हैं।

Advertisements

स्टार खिलाड़ी 50 50 फैसलों को अपने पक्ष में…
पीटीआई को दिए गए एक इंटरव्यू में नितिन मेनन ने कहा, “ जब टीम इंडिया घरेलू मुकाबले खेलती है तो इसका जमकर प्रचार-प्रसार होता है। टीम इंडिया के कई बड़े स्टार खिलाड़ी आप पर दबाव बनाने की कोशिश भी करते हैं। उनका मकसद 50-50 फैसलों को अपने पक्ष में लेना होता है, लेकिन अगर नियंत्रण में है तो हम पर इसका कोई असर नहीं पड़ता है कि वे क्या कराने की कोशिश कर रहे हैं।” आगे बढ़ते हुए मेनन ने कहा, “यह सिर्फ ये दर्शाता है कि मैं खिलाड़ियों द्वारा बनाए गए दबाव के चलते काम की बजाय किसी भी परिस्थिति को संभालने के लिए काफी मजबूत हूं. इससे मेरा आत्मविश्वास बढ़ा है।”

विराट कोहली के साथ भी हो चुका है विवाद
अंपायर नितिन मेनन का नाम सुनते ही हमारे मन में पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली की छवि सामने आती लगती है। दरअसल, नितिन द्वारा मैच के दौरान कोहली पर लिए गए फैसलों ने कई बार फैंस को निराश किया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल में कई बार मेनन ने ऐसे फैसले सुनाए है जिन पर फैंस ने नाराजगी जताई है। मध्य प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले मेनन जून 2020 से अंपायरिंग कर रहे हैं। अब तक उन्होंने 15 टेस्ट, 20 टी20 अंतरराष्ट्रीय और 24 एकदिवसीय मुकाबलों में अंपायरिंग की है।

Advertisements
Share.
google news