साल 2008 में आईपीएल का उद्घाटन सीजन खेला गया था उसके बाद से अब तक आईपीएल के 15 सीजन खेले जा चुके है और अब 16 वें सीजन की तैयारी है. इन 16 सीजन में आईपीएल ने खूब तरक्की की है. आज के वक्त में आईपीएल दुनिया की सभी क्रिकेट लीग में नंबर वन लीग है. वही, अब इसके सफल होने के बाद BCCI वीमेन आईपीएल भी कराने जा रही है. इसके लिए BCCI ने 5 टीमें बेचीं है. अब खबर है की 13 फरवरी को महिला आईपीएल के लिए ऑक्शन होगा, जिसमे महिला क्रिकेट खिलाड़ियों पर बोली लगेगी.

इसी के चलते अब हम आपको उन 5 महिला क्रिकेट खिलाडियों के बारे में बताने वाले है, जिनपर इस ऑक्शन में फ्रैंचाइज़ीया करोड़ो रूपये की बरसात करने वाली है. इन 5 खिलाडियों को अपने खेमे में शामिल करने के लिए फ्रैंचाइज़ीया एक दुसरे को कड़ी टक्कर देंगी. तो चलिए जानते है..

1. हरमनप्रीत कौर:-

हरमनप्रीत कौर, भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान है. ये जहाँ अपनी कप्तानी में अपनी टीम को एशिया कप जीता चुकी है तो वही ओलिंपिक तक में सिल्वर मैडल जीता चुकी है. इसके अलावा भी अपनी टीम को कई बड़ी और छोटी सीरीज भी जीता चुकी है. वही, ये एक अच्छी बल्लेबाज भी है. ऐसे में कोई भी टीम इन्हें अपने खेमे में शामिल करने के लिए मोटी रकम लुटा सकती है और अपनी टीम को कप्तान बना सकती है.

2. शेफाली वर्मा:-

शेफाली वर्मा भी भारतीय महिला क्रिकेट टीम की एक अच्छी बल्लेबाज है. वही, अब ये कप्तान के रूप में भी उभरकर सामने आई है. इन्होने हाल ही में अपनी कप्तानी में अंडर 19 महिला टी -20 वर्ल्डकप टीम इंडिया को जीताया है. बता दे की इन्होने भारतीय क्रिकेट टीम में टी -20 में साल 2019 में डेब्यू किया था और अब तक 51 मैचो में 1231 रन बना चुकी है. इसमें इन्होने 73 के हाईएस्ट स्कोर से 5 फिफ्टी जड़ी है.

3. टहलिए मैकग्रा:-

टहलिए मैकग्रा, ऑस्ट्रेलिया की एक स्टार महिला क्रिकेट खिलाडी है. इनपर भी महिला आईपीएल में बड़ी बोली लग सकती है. इन्होने साल 2021 में अपने देश के लिए टी -20 में डेब्यू किया था और अब तक 21 मैच खेल चुकी है, जिनमे 549 रन बनाये है. इसमें इनका औसत 68.6 और स्ट्राइक रेट 140.8 रहा. वही, बता दे की ये ICC टी -20 वर्ल्डकप 2021 में क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी रह चुकी है.

4. श्वेता सहरावत:-

श्वेता सहरावत ने अभी भारतीय क्रिकेट टीम में डेब्यू नहीं किया है. लेकिन इन्होने हाल ही में साऊथ अफ्रीका में खेले गये अंडर 19 महिला टी -20 वर्ल्डकप में कमाल का प्रदर्शन किया. इस वर्ल्डकप में इन्होने 99 के औसत से सबसे ज्यादा 297 रन ठोके थे, इसमें इन्होने 3 फिफ्टी भी जड़ी. ऐसे में फ्रैंचाइज़ी इनपर भी बड़ी बोली लगा सकती है.

5. चार्ली डीन:-

चार्ली डीन, इंग्लैंड क्रिकेट टीम की स्टार महिला क्रिकेटर है. ये एक आलराउंडर है. ये ऑफ स्पिनर गेंदबाज है और निचले क्रम में अच्छी बल्लेबाजी भी करना जानती है. इन्होने ICC महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 में 11 विकेट लेकर तहलका मचा दिया था. अब महिला आईपीएल में इन्हें भी करोड़ो की रकम मिल सकती है.

Share.

Kuldeep is an emerging talent in the field of cricket writing and he has been working for Cricket Reader as a Sub Editor and delivering news and opinion from the world of cricket.

google news