टॉप 3 खिलाड़ी जो के एल राहुल के बाद बन सकते है टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के उपकप्तान!

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज के एल राहुल इन दिनों आउट ऑफ़ फॉर्म चल रहे है, उनके बल्ले से रन नहीं निकल रहे है. जिसके बाद टीम इंडिया के सभी फैंस और कई पूर्व क्रिकेटर भी के एल राहुल को टीम से बाहर करने की मांग कर रहे है. इसके बावजूद भी के एल राहुल टीम इंडिया में बरकरार है. लगातार फ्लॉप होने के बाद भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के अंतिम दो मैच में उन्हें टीम इंडिया के स्क्वाड में चुना गया है. लेकिन हां, उनकी उपकप्तानी छीन गई है.

BGT के आखरी दो मैच के लिए जो स्क्वाड का ऐलान हुआ है उसमे के एल राहुल का नाम तो शामिल है लेकिन वहां मेंशन नहीं किया गया की वो टीम के उपकप्तान है. BCCI ने किसी अन्य खिलाडी को भी उपकप्तान नहीं चुना है. ऐसे में अब मैच के समय कप्तान रोहित का निर्णय होगा की वो किसे उपकप्तान चुनते है. ऐसे में अब हम आपको 3 ऐसे खिलाडियों के नाम बताने वाले है जिन्हें टीम का उपकप्तान बनाया जा सकता है. चलिए जानते है इनके बारे..

1. श्रेयस अय्यर:-

श्रेयस अय्यर, मौजूदा समय में टीम इंडिया के मिडिल आर्डर में सबसे बेहतरीन बल्लेबाजो में से एक है. पिछले कुछ समय में इन्होने भारत के लिए संकटमोचन की भूमिका निभाई है. हालाँकि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में अभी तक इनका कुछ ख़ास प्रदर्शन देखने को नहीं मिला, लेकिन इससे पहले इन्होने बांग्लादेश दौरे पर टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया था. इसके अलावा भी इन्होने कई मैचो में टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया है. इन्होने अपने पिछले 8 टेस्ट मैचों में 49 की औसत से 640 रन बनाए हैं. ऐसे में अब इन्हें भारत की टेस्ट टीम का उपकप्तान बनाया जा सकता है.

2. रवीन्द्र जडेजा:-

रवीन्द्र जडेजा ने करीब 5 महीने बाद टीम इण्डिया में कमबैक किया है और कमबैक भी दमदार किया है. इस समय ये ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द बने हुए है. इनके पास अनुभव भी काफी अधिक है. ऐसे में इन्हें भी टीम इण्डिया का उपकप्तान बनाया जा सकता है. जडेजा ने अभी तक भारत के लिए 62 टेस्ट मैच खेल है, इनमे इन्होने 3 शतक के साथ 2619 रन और 259 विकेट चटकाए है.

3. शुभमन गिल:-

जी हां, इस लिस्ट में अंतिम नाम शुभमन गिल का आता है. हालाँकि, उपकप्तानी के हिसाब से इनके पास अनुभव की कमी है. लेकिन ये एक अच्छे बल्लेबाज है. इन्होने पिछले कुछ मैचो में शानदार प्रदर्शन करके दिखाया है. इन्होने शतक, दुहरा शतक सबकुछ लगा दिया है. अब यदि इन्हें अभी से उपकप्तान की कुर्सी मिल जाए तो ये आने वाले समय में टीम के बेहतरीन उपकप्तान बन सकते है.

Leave a Comment

Kuldeep is an emerging talent in the field of cricket writing and he has been working for Cricket Reader as a Sub Editor and delivering news and opinion from the world of cricket.