कहते है की कोई भी खिलाड़ी अपनी कड़ी मेहनत के दम और दुनिया का स्टार खिलाड़ी बनता है और उसके पीछे उसके कोच और सपोर्ट स्टाफ का बड़ा हाथ होता है. लेकिन आपको बता दे की उस खिलाड़ी की सफलता के पीछे एक सख्स का होता और होता है और उसका नाम है ‘माँ’ . बचपन में वो माँ ही होती है जो अपने बच्चो के भविष्य के बारे में सबसे ज्यादा सोचती है.

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसे कई खिलाड़ी हुए है जिनकी सफलता में उनकी ‘माँ’ का बड़ा रोल रहा है. सचिन तेंदुलकर से लेकर ऋषभ पंत तक ऐसे कई खिलाड़ी है जो आज अपनी माँ की वजह से क्रिकेट की दुनिया के स्टार खिलाड़ी है. इसी के चलते आज हम आपको ऐसे ही 5 खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले है जिनकी सफलता के पीछा माँ का बड़ा योगदान है. तो चलिए जानते है..

1. सचिन तेंदुलकर:-

सचिन तेंदुलकर की माँ का नाम रजनी तेंदुलकर है. बता दे की जब सचिन छोटे थे तब उनकी माँ रजनी बीमा क्षेत्र में काम करती थीं. हालंकि, उस समय वो भी काफी व्यस्त हुआ करती थी लेकिन उन्होंने हमेशा अपने बेटे को खेल की दुनिया में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक में बदलने के लिए सभी ज़रूरतें, देखभाल और समर्थन किया. यही वजह है जो आज सचिन क्रिकेट की दुनिया के सबसे महान खिलाड़ी है.

2. महेंद्र सिंह धोनी:-

महेंद्र सिंह धोनी की माँ का नाम देवकी देवी था. सब लोग जानते है की महेंद्र सिंह धोनी के पिता को उनका क्रिकेट खेलना बिलकुल भी पसंद नहीं था, वो चाहते थे की उनका बेटा नौकरी करे. लेकिन वो उनकी मां ही थीं, जिन्होंने धोनी को हमेशा सपोर्ट किया. उनकी मां एक गृहिणी थी, तब भी उन्होंने अपने बेटे को क्रिकेट खेलने देने की बात कही और आज धोनी का कद क्रिकेट की दुनिया में आप जानते है.

3. विराट कोहली:-

आज के समय में विराट कोहली का नाम दुनिया के नंबर दिग्गज खिलाड़ियों में टॉप पर आता है. इनकी माँ का नाम सरोज कोहली है. बताया जाता है की जब विराट 18 साल के थे तो उनके पिता की मौत हो गई थी. तब मां ने विराट को संभाला और वह अगले ही दिन मैच खेलने भी गए थे.

4. वीरेंद्र सहवाग:-

जब बात की जाए क्रिकेट की दुनिया के सबसे महान ओपनर की तो उसमे वीरेंद्र सहवाग का नाम टॉप पर आता है. इनकी माँ का नाम कृष्णा सहवाग है. बताया जाता है की बचपन में चोट लगने के बाद वीरेंद्र सहवाग को उनके पिता ने क्रिकेट खेलने से साफ मना कर दिया था. तब वो उनकी मां ही थीं जिन्होंने सहवाग को चुपके से बाहर निकलने और हर दिन प्रैक्टिस करने में मदद की थी.

5. ऋषभ पंत:-

इस लिस्ट में ऋषभ पंत का नाम भी आता है, आज ऋषभ पंत का नाम टेस्ट क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजो में शुमार है. इनकी माँ का नाम सरोज पंत है. इनके बारे में कहा जाता है की जब दिल्ली की अंडर-19 टीम में जगह बनाने के लिए रुड़की के ऋषभ पंत को डोमिसाइल की परेशानी हो गई. उनके पास सर्टिफिकेट जमा करने के लिए कुछ ही घंटे थे. तब उनकी मां रुड़की के स्कूल से सर्टिफिकेट लेकर फिरोज शाह कोटला पहुंच गईं. जिससे पंत को टीम में चयन हो पाया.

6. जसप्रीत बुमराह:-

इनकी माँ का नाम दलजीत बुमराह इनके बारे में कहा जाता है की जब ये मात्र 5 साल के थे तब इनके पिता जी का निधन हो गया था. तब इनकी मां ने अकेले बुमराह और उनकी बहन का पालन पोषण किया. आज बुमराह दुनिया के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में शामिल हैं.

Share.

Kuldeep is an emerging talent in the field of cricket writing and he has been working for Cricket Reader as a Sub Editor and delivering news and opinion from the world of cricket.

google news