महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में आईपीएल की टीम CSK ने हाल ही में 5 वीं ट्रोफी अपने नाम की है एमएस धोनी क्रिकेट की दुनिया से भले ही संन्यास ले चुके हो लेकिन उनके द्वारा बनाये हुए रिकॉर्ड कोई भी खिलाड़ी नही तोड़ सकता है अपने 16 साल के करियर में माही ने रिकॉर्ड्स की ऐसी झड़ी लगाई है इन रिकॉर्ड को तोड़ पाना भारतीय टीम के भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली तक नहीं तोड़ सकते हैं।

वनडे में सबसे ज्यादा नाबाद पारियां खेलने का रिकॉर्ड

एमएस धोनी (MS Dhoni) ने अपने वनडे करियर में सबसे ज्यादा नाबाद पारियां खेली हैं। माही 350 वनडे में धोनी ने 84 बार नाबाद रहे हैं।कैप्टन कूल’ वनडे क्रिकेट की दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए भी सबसे ज्यादा बार नाबाद पवेलियन लौटने वाले बल्लेबाज हैं रोहित शर्मा की बात करें तो वनडे में वो अब तक 33 बार नाबाद लौटे हैं जबकि विराट कोहली 39 बार नाबाद लौटे हैं। ऐसे में इन दोनों के लिए धोनी का धोनी का यह रिकॉर्ड तोड़ना नामुमकिन है।

तीनों आईसीसी खिताब जीतने वाले इकलौते कप्तान

एमएस धोनी (MS Dhoni) ने 2007 में टीम इंडिया को पहले टी20 वर्ल्ड कप में चैंपियन बनाया तो 2011 में धोनी ने आखिरी ओवर में हैलिकॉप्टर शॉट से छ्क्का लगाकर 28 साल बाद टीम इंडिया की झोली में दोबारा आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप खिताब डाल दिया। इसके बाद धोनी की ही कप्तानी में टीम इंडिया ने इंग्लैंड की धरती पर 2013 की आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी भी अपने नाम की। वह तीनों आईसीसी खिताब जीतने वाले आज तक दुनिया के इकलौते कप्तान हैं।

धोनी का यह रिकॉर्ड आज भी बरकरार है। विराट कोहली अपनी कप्तानी में भारत को एक भी आईसीसी का टूर्नामेंट नहीं जिता सके हैं जबकि रोहित शर्मा अभी हाल ही में कप्तान बने हैं और वो ज्यादा से ज्यादा वनडे विश्व कप 2023 तक भारत के कप्तान रहेंगे। फिलहाल, रोहित टी20 विश्व कप 2022 की तैयारियों में व्यस्त हैं।

 सबसे ज्यादा मैच में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी हैं धोनी

एमएस धोनी (MS Dhoni) के नाम पर टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल में मिलाकर सबसे ज्यादा मैचों में टीम का नेतृत्व करने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। माही ने 332 मैचों में कप्तानी की थी, जिनमें उन्होंने 53.61 का विजय प्रतिशत हासिल करते हुए 178 जीत 120 हार और 6 टाई मैच का रिकॉर्ड कायम किया था।

धोनी के बाद सबसे ज्यादा मैच में कप्तानी का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग के नाम पर है, जिन्होंने 324 मैच में कप्तानी की थी। वहीं, विराट कोहली की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में 211 मैचों में कप्तानी की है जबकि रोहित शर्मा भारत के लिए अब तक कुल 63 मैचों में ही कप्तानी की है। ऐसे में यह रिकॉर्ड भी धोनी का अटूट ही रहेगा।

Share.

I am associated with Cricket Reader as an Editor in Chief, since 2019. I have full dedication to write content on cricket analysis. I take care of all the news operations like content, budget, hiring and policy making.

google news