World Cup 2023 में ऐसी होगी Team India की सबसे खतरनाक प्लेईंग 11, बुमराह उप-कप्तान, सैमसन समेत इन 3 प्लेयर्स पर बड़ी जिम्मेदारी

World Cup 2023 के लिए Team India अभी से ही अपनी तैयारियों को पुख्ता करने में जुट चुकी है। टीम फ़िलहाल वेस्टइंडीज दौरे पर है। जबकि उसके बाद भी कई अन्य सीरीज एवं टूर्नामेंट जैसे अफगानिस्तान, आयरलैंड, एशियन गेम्स और एशिया कप इत्यादि लाईन में हैं। ऐसे में इनमें भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर चयनकर्ताओं और कप्तान की पैनी निगाह रहेगी।

एक साथ दर्जनों खिलाड़ी की अग्निपरीक्षा

इतने सारे मैचों में से जो खिलाड़ी अपना शत-प्रतिशत देता हुआ देखा जाएगा उसे मैनेजमेंट एशिया कप में तो मौके देगी ही पर साथ ही एकदिवसीय विश्वकप के लिए भी ऐसे खिलाड़ी मजबूत दावेदार होंगे। आज इस आर्टिकल में हम ऐसे ही खिलाड़ियों की सूचि लेकर आए हैं और यहाँ हम विश्वकप 2023 में भारत की बेहतरीन संभावित प्लेईंग 11 पर गौर करेंगे।

ताकतवर प्लेईंग 11

ओपनिंग की बात करें तो खुद कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल यह जिम्मा उठाते दिखेंगे। हालांकि इस बीच यदि यशस्वी जायसवाल ज्यादा तगड़े ओपनर साबित होते हैं तो उन्हें भी कंसिडर किया जा सकता है। तीसरे नंबर पर धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली जबकि चौथे क्रम पर सूर्यकुमार यादव तबाही मचाते हुए नजर आएंगे।

सैमसन या राहुल

वहीं पांचवे नंबर पर संजू सैमसन जैसे विकेटकीपर बल्लेबाज जैसा कोई और विकल्प फ़िलहाल टीम इंडिया के पास नहीं। हालांकि उससे पहले अगर केएल राहुल अपने पुराने रूप में लौटते हैं, तो शायद सैमसन को पहले की तरह नजरअंदाज किया जा सकता है। छठे नंबर पर इंडियन टी20 टीम के कप्तान हार्दिक पंड्या होंगे और उनके बाद रविंद्र जडेजा अपने ऑलराउंडर होने का फायदा भारतीय टीम को पहुँचाने की कोशिश करते देखे जाएंगे।

गेंदबाजी के 6 धाकड़ विकल्प

गेंदबाजों की बात करें तो युजवेंद्र चहल पर जडेजा के साथ मिलकर विपक्षियों को फिरकी के जाल में फँसाने की अहम जिम्मेदारी होगी। तेज गेंदबाजों में मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह जैसे प्लेयर्स शामिल हैं जिनमें से हर कोई अपने दम पर विपक्षी बल्लेबाजों को टूटने पर मजबूर कर सकता है। ज्ञात रहे कि जसप्रीत बुमराह को टीम इंडिया के उपकप्तान के रूप में भी हम देख सकते हैं।

वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया की मजबूत और संभावित प्लेईंग 11

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल/संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल

चमत्कारिक रूप से बदलाव की भी गुंजाइश

ध्यान रहे कि विश्वकप से पहले कई सारे एकदिवसीय मैच होने हैं। इसकी संख्या लगभग 15 है, जिसके बाद एशिया कप का भी आयोजन किया जाना है। ऐसे में इस दौरान यदि एक-दो अद्भुत्त खिलाड़ी अपनी मजबूत दावेदारी विश्वकप के लिए पेश करते हैं तो इस प्लेईंग 11 में हमें बदलाव भी देखने को मिल सकते हैं, इस बात की भी पूरी संभावना है।

Share:
Deepak Kumar