कभी जान बचाने के लिए छोड़ना पड़ा था अपना देश, रिफ्यूजी कैंप में बिताना पड़ा बचपन, आज अफगानिस्तान की शान है स्पिनर राशिद खान, IPL ने ऐसे बदली लाइफ

जगजाहिर है की आईपीएल ने दुनियाभर के तमाम क्रिकेटर्स की लाइफ में चार चाँद लगाये है, इस आईपीएल की मदद से हजारो क्रिकेट खिलाडियों ने पैसे के साथ साथ क्रिकेट की दुनिया में अपना एक अलग मुकाम भी हासिल किया है. उन्ही में से एक क्रिकेट खिलाडी अफगानिस्तान के धाकड़ स्पिनर राशिद खान भी है. जोकी आज क्रिकेट की दुनिया का चमकता सितारा है और अफगानिस्तान की पहचान है.

राशिद खान दुनियाभर की तमाम क्रिकेट लीग में अपना जलवा बिखेर चुके है और अपने शानदार प्रदर्शन से तमाम क्रिकेट प्रेमियों के दिलो में बस चुके है. आज वो अफगानिस्तान की शान बन है. लेकिन आपको जानकारी हैरानी होगी की राशिद खान के लिए एक स्टार क्रिकेटर बनने का सफर आसान नहीं था. इस सफर में इन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. यहाँ तक की इनका बचपन भी आंतकी हमलों के बीच गुजरा.

छोड़ना पड़ा अपना देश:-

कहा जाता है की जब राशिद खान छोटे थे तभी इनके देश में गृह युद्ध छिड़ गया था. ये बात साल 2001 की है. तब तालिबान और अमेरिका के बीच चल रहे भीषण युद्ध के समय इन्हें अपने परिवार के साथ देश छोडकर भागना पड़ा था. जिसके बाद इन्हें कई दिनों तक पाकिस्तान बॉर्डर के पास रिफ्यूजी कैंप में रहना पड़ा था. हालाँकि, जब हालात सुधरे तब ये वापस अपने देश लौटे और उसके बाद अपनी नार्मल लाइफ शुरू की.

बता दे की राशिद खान का परिवार भी काफी बड़ा है. इनके 5 बड़े भाई है. वो भी क्रिकेट खेलते है उन्ही से इन्होने क्रिकेट खेलना सिखा है. हालंकि, इनकी माँ इन्हें डॉक्टर बनाना चाहती थी लेकिन इन्हें तो क्रिकेट का जनून था. ऐसे में इन्होने क्रिकेट में ही अपना कैरियर बानने के बारे में सोचा. राशिद अपने एक ब्यान में बता चुके है की उन्होंने क्रिकेट में प्रेशर झेलना भी अपने भाइयों से सीखा है.

2022 में GT ने 15 करोड़ में ख़रीदा;-

खैर, बात करे राशिद खान के अब तक के क्रिकेट कैरियर की तो इन्होने साल 2017 से आईपीएल खेलना शुरू किया था. इस साल इन्हें 4 करोड़ में ख़रीदा गया था. इसके अगले साल SRH ने इन्हें 9 करोड़ की कीमत में ख़रीदा था. वही, अब पिछले साल आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटन्स ने इन्हें पुरे 15 करोड़ की बड़ी धनराशी में अपने खेमे में शामिल किया था. वही, इन्होने भी GT के लिए शानदार प्रदर्शन किया था.

यही वजह है जो आज राशिद खान अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान है और देश की टीम के लिए भी शानदार प्रदर्शन कर रहे है. रोजाना क्रिकेट जगत में नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे है.

Leave a Comment

Kuldeep is an emerging talent in the field of cricket writing and he has been working for Cricket Reader as a Sub Editor and delivering news and opinion from the world of cricket.