7 चौके, 10 छक्के.. मुंबई के खिलाफ शुभमन के बल्ले ने उगली आग, तोडा सहवाग का नौ साल पुराना रिकॉर्ड

शुभमन गिल! भारतीय क्रिकेट टीम के युवा स्टार बल्लेबाज. बंदा रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है. इस आईपीएल में एक के बाद एक तूफानी पारी खेल रहा है. विरोधी टीमों के गेंदबाजों की जमकर धुनाई कर रहा है और अपने नाम कई अनोखे रिकॉर्ड बना रहा है. ऐसा ही कुछ शुभामन गिल ने बीते शुक्रवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेले गये नाकआउट मैच में किया है.

इस मैच में शुभामन ने ताबड़तोड़- रिकॉर्ड तोड़ 129 रन की तूफानी पारी खेली, जिसमे इन्होने 7 चौके, 10 छक्के लगाए और उसके दम पर अपनी टीम गुजरात को बड़ी ही आसानी से IPL 2023 के फाइनल में पहुंचा दिया. अब चारो तरफ शुभमन गिल का नाम छाया हुआ है. जहाँ एक तरफ फैंस शुभमन को सर आँखों पर बैठाए हुए है तो वही क्रिकेट की दुनिया के दिग्गज भी तारीफ करते नहीं थक रहे है.

शुभमन ने खूब काटा बवाल:-

बता दे की शुक्रवार को मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटन्स के बीच खेले गये प्लेऑफ के तीसरे मैच में यानी क्वॉलिफायर- 2 में गुजरात टाइटन्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए महज 3 विकेट के नुकसान पर 233 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया था, जिसमे शुभमन ने तूफानी शतकीय पारी खेली. इसमें शुभमन ने 60 गेंदों में 7 चौको और 10 छक्को की मदद से 129 रन की तूफानी पारी खेली.

इस दौरान शुभमन का स्ट्राइक रेट भी 215 रहा. खैर, इस 233 रन के जवाब में रोहित शर्मा- कैमरून ग्रीन और सूर्यकुमार यादव जैसे दिग्गजों से सजी धजी टीम 171 रन ही बना सकी और अंत में MI को हार का सामना करना पड़ा. इसी के साथ जहाँ GT फाइनल में पहुंची तो मुंबई इंडियंस को टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा.

वही, आपको बता दे की शुभमन ने इस मैच में शतक ठोककर कई रिकॉर्ड भी तोड़ दिए है, जिसमे इन्होने विराट- सहवाग के भी रिकॉर्ड तोड़ है-

विराट कोहली का तोडा रिकॉर्ड:-

जी हां, सबसे पहले शुभामन ने शतक ठोकते ही विराट कोहली का रिकॉर्ड तोडा. दरअसल, अब शुभमन, विराट के बाद दुसरे ऐसे भारतीय बल्लेबाज बन गये है जिन्होंने एक सीजन में दो या इससे ज्यादा शतक लगाये है. शुभामन इस सीजन अब तक 3 शतक लगा चुके है. इसके अलावा शुभमन ने एक सीजन में 800 का आंकड़ा पार करने वाले भी दूसरे इंडियन बैटर बन गये हैं. इस मामले में विराट कोहली ही उनसे आगे है, कोहली ने IPL 2016 में चार सेंचुरी के साथ 973 रन बनाए थे.

वीरेंद्र सहवाग को भी नहीं बख्शा:-

इसके अलावा शुभमन गिल के नाम अब IPL प्ले-ऑफ का सबसे बड़ा स्कोर भी हो गया है. इस मामले में उन्होंने वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, विरेंदर सहवाग के नाम प्ले-ऑफ में सबसे बड़ा स्कोर 122 रन था, लेकिन अब शुभमन ने 129 रन बना दिए है

इसी के साथ आपको बता दे की अब शुभमन गिल ऑरेंज कैप जीतने के दावेदार भी बन गये है, अब वो इस रेस में पहले नंबर पर है. इस पारी से पहले उन्हें फाफ डु प्लेसी से आगे जाने के लिए सिर्फ 9 रन की जरूरत थी. डु प्लेसी ने इस सीजन 730 रन बनाए थे. लेकिन अब शुभमन के नाम 851 रन हो गये है.

Leave a Comment

Kuldeep is an emerging talent in the field of cricket writing and he has been working for Cricket Reader as a Sub Editor and delivering news and opinion from the world of cricket.