केएल राहुल, ईशान किशन, और ऋषभ पंत के लिए ख़तरा है ये खिलाड़ी, राजनीति के कारण नहीं मिलता है मौका

भारतीय क्रिकेट टीम में वर्तमान में तीन प्रमुख विकेटकीपर बल्लेबाज हैं – केएल राहुल, ईशान किशन, और ऋषभ पंत। इन तीनों खिलाड़ियों ने अपने-अपने समय में टीम इंडिया के लिए शानदार प्रदर्शन किया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन तीनों खिलाड़ियों के लिए एक और खूंखार खिलाड़ी ख़तरा है?

जी हाँ, हम बात कर रहे हैं संजू सैमसन की। संजू सैमसन को टीम इंडिया में मौका नहीं मिलने के पीछे राजनीति का आरोप लगाया जाता है। लेकिन क्या यह आरोप सही है? क्या संजू सैमसन वास्तव में इन तीनों खिलाड़ियों से बेहतर है?

इस सवाल का जवाब देने के लिए, हमें संजू सैमसन के प्रदर्शन पर एक नज़र डालनी होगी। संजू सैमसन ने अपने करियर में अब तक 24 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 13 अर्धशतक और 2 शतक बनाए हैं। उनका औसत 31.33 है और स्ट्राइक रेट 135.33 है।

अब, आइए इन तीनों खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर एक नज़र डालते हैं।

  • केएल राहुल: केएल राहुल ने अपने करियर में अब तक 42 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 7 अर्धशतक और 2 शतक बनाए हैं। उनका औसत 34.17 है और स्ट्राइक रेट 128.00 है।
  • ईशान किशन: ईशान किशन ने अपने करियर में अब तक 23 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 5 अर्धशतक और 1 शतक बनाया है। उनका औसत 37.14 है और स्ट्राइक रेट 129.49 है।
  • ऋषभ पंत: ऋषभ पंत ने अपने करियर में अब तक 24 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 2 अर्धशतक और 1 शतक बनाया है। उनका औसत 32.50 है और स्ट्राइक रेट 123.07 है।

सारांश में, संजू सैमसन का औसत और स्ट्राइक रेट इन तीनों खिलाड़ियों से बेहतर है। लेकिन फिर भी, उन्हें टीम इंडिया में मौका नहीं मिल रहा है।

इसके पीछे दो कारण हो सकते हैं। पहला कारण यह है कि संजू सैमसन एक ऑलराउंडर नहीं हैं। वे सिर्फ एक विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। जबकि, केएल राहुल, ईशान किशन, और ऋषभ पंत सभी ऑलराउंडर हैं। वे बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में भी योगदान देते हैं।

दूसरा कारण यह है कि संजू सैमसन एक युवा खिलाड़ी हैं। वे अभी भी अपने करियर की शुरुआत कर रहे हैं। जबकि, केएल राहुल, ईशान किशन, और ऋषभ पंत सभी अनुभवी खिलाड़ी हैं। वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई सालों से खेल रहे हैं।

लेकिन क्या यह न्याय है? क्या सिर्फ इसलिए कि संजू सैमसन एक युवा खिलाड़ी हैं और एक ऑलराउंडर नहीं हैं, उन्हें टीम इंडिया में मौका नहीं मिलना चाहिए?

हमारा मानना ​​है कि नहीं। संजू सैमसन एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। वे टीम इंडिया के लिए एक महत्वपूर्ण संपत्ति हो सकते हैं। उन्हें मौका मिलने पर, वे टीम इंडिया के लिए शानदार प्रदर्शन कर सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि भारतीय क्रिकेट टीम में संजू सैमसन को मौका मिलेगा। वे टीम इंडिया के लिए एक मूल्यवान खिलाड़ी हो सकते हैं।

लेकिन राजनीति का क्या?

जैसा कि हमने पहले बताया, संजू सैमसन को टीम इंडिया में मौका नहीं मिलने के पीछे राजनीति का आरोप लगाया जाता है। लेकिन क्या यह आरोप सही है?

इस सवाल का जवाब देना मुश्किल है। लेकिन हम यह कह सकते हैं कि राजनीति का भारतीय क्रिकेट में हमेशा से एक महत्वपूर्ण भूमिका रही है। कई खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्हें सिर्फ इसलिए टीम इंडिया में मौका मिला है क्योंकि वे किसी नेता या राजनीतिक दल से जुड़े हैं।

संजू सैमसन के मामले में भी ऐसा ही हो सकता है। हो सकता है

Share:
Soumya Ranjan Biswal