रोहित शर्मा ने जो किया उसका क्रेडिट उन्हें नहीं मिला, लेकिन यही काम धोनी कर देते तो.. सुनील गावस्कर

जब कभी बात आईपीएल के इतिहास के सबसे सफल कप्तान की आती है तो उसमे रोहित शर्मा का नाम सबसे टॉप पर आता है, क्योकि इनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने सबसे ज्यादा 5 बार आईपीएल की ट्रॉफी जीती है. इसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 4 बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की है. हालाँकि, CSK इस साल भी ट्रॉफी जीतने के लिए तैयार है जबकि रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस शुक्रवार को GT के हाथों हार मिलने के बाद इस आईपीएल से बाहर हो गई है.

लेकिन इसके इतर आपने महसूस किया होगा की रोहित शर्मा के 5 ट्रॉफी जीतने के बाद भी उन्हें इतना क्रेडिट नहीं दिया जाता है, जीतना की महेंद्र सिंह धोनी को 4 ट्रॉफी जीतने पर दिया जाता है. जब भी CSK कोई मैच जीतती है तो उसके बाद धोनी की कप्तानी की खूब तारीफ होती है, लोग चर्चा करते है की धोनी ने कैसे गेंदबाजो, बल्लेबाजो का इस्तेमाल किया और फिल्ड को सेट करके नतीजा अपने हक़ में लिया. लेकिन रोहित शर्मा के केस में ऐसा नहीं होता. मैच में परफॉर्म करने वाले खिलाडी को ही हीरो माना जाता है.

अब इसी मसले पर टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने एक बड़ा ब्यान दिया है, जिसमे उन्होंने बताया है की रोहित शर्मा भी एक बेहतरीन कप्तान है और वो ‘कैसे’ बेहतरीन कप्तान है गावस्कर ने उसका जिक्र भी किया है. गावस्कर ने अपने इस ब्यान में कुछ ऐसी बात कही है की धोनी के फैंस खासे नाराज होने वाले है.. तो चलिए जानते है सुनील गावस्कर ने क्या कहा है-

सुनील गावस्कर ने अपने ब्यान में कहा-

रोहित शर्मा ने मुंबई के लिए पांच खिताब जीते हैं, लेकिन को एक कप्तान के तौर पर अंडररेटेड हैं. उन्हें उनकी कप्तानी का क्रेडिट नहीं दिया जाता. गावस्कर ने लखनऊ के खिलाफ हुए एलीमिनेटर मैच का उदहारण दिया और कहा की इस मैच में जब रोहित शर्मा ने आयुष बदोनी को आउट करवाने के लिए मधवाल से ओवर द विकेट गेंदबाजी कराई और फिर बाएं हाथ के बल्लेबाज निकोलस पूरन को आउट करने के लिए उनसे राउंड द विकेट गेंदबाजी करने को कहा.

जबकि बॉलर अगर फ्लो में होते हैं तो वो जल्दी अपनी साइड नहीं बदलते हैं. लेकिन इसका क्रेडिट उन्हें नहीं दिया गया. यदि रोहित की जगह धोनी ऐसा कर देते तो हर कोई कहता कि पूरन को आउट करने के लिए धोनी ने क्या शानदार प्लानिंग की थी. लेकिन रोहित के लिए इस तरह की बात नहीं की गई.

इसके आगे गावस्कर ने कहा इस मैच में रोहित ने नेहल वढेरा को इंपैक्ट प्लेयर के रूप में शामिल किया. जो कि एक अच्छा फैसला था क्योकि उसने 12 गेंद पर 23 रन की पारी खेलकर मुंबई को 182 के स्कोर तक पहुंचाया. जबकि कोई टीम पहले बैटिंग करती है तो अमूमन वो बॉलर को इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर लाती है. लेकिन रोहित ने नेहल का जिस तरह से पहले बल्लेबाजी करते हुए इस्तेमाल किया, वो एक शानदार मूव था. तो इसका श्रेय उन्हें बिल्कुल मिलना चाहिए.

Leave a Comment

Kuldeep is an emerging talent in the field of cricket writing and he has been working for Cricket Reader as a Sub Editor and delivering news and opinion from the world of cricket.