ऋषभ पंत को भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम की जान माना जाता है, लेकिन वो इन दिनों क्रिकेट मैदान से दूर है, क्योकि साल की शुरुआत में ही उनकी कार का भयानक एक्सीडेंट हो गया था. जिसमे उन्हें काफी गंभीर छोटे लगे थी. यहाँ तक की उनकी टांग का लिगामेंट भी फट गया था, जिसका कई दिनों तक इलाज चला. हालाँकि, अब ऋषभ पंत तेजी से रिकवर कर रहे है वो रिहैब के लिए एनसीए भी पहुँच गये है, लेकिन इसी बीच ऋषभ पंत को दुख पहुंचाने वाली खबर मिली है और उस दुःख को खुद ऋषभ पंत ने सोशल मिडिया पर सभी के साथ शेयर किया है. तो चलिए जानते है क्या पूरा मामला.

सोनेट क्रिकेट क्लब ने दिए है कई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर:-

दरअसल, ऋषभ पंत ने अपने क्रिकेट की शुरुआत दिल्ली के सोनेट क्रिकेट क्लब से की है, उन्होंने यही से क्रिकेट खेलना सिखा है और आज वो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के जाने माने खिलाड़ी है. ना केवल ऋषभ पंत बल्कि संजीव शर्मा, आकाश चोपड़ा, रणधीर सिंह, रमन लांबा, मनोज प्रभाकर, अजय शर्मा, अंजुम चोपड़ा, सुरेंद्र खन्ना और अतुल वासन जैसे बड़े क्रिकेटर भी इसी क्लब से निकले हैं. लेकिन अब उनके कोच तारक सिन्हा की इस एकेडमी को दिल्ली के वेंकटेश्वर कॉलेज से हटाया जा रहा है.

इसके लिए क्लब को नोटिस भी जारी कर दिया गया है.  इसी बात को लेकर ऋषभ पंत बेहद दुखी है. ना केवल ऋषभ पंत दुखी है बल्कि आकाश चौपडा ने भी इस पर अपना दुःख व्यक्त किया है. बता दे की शुरुआत में इसकी जानकरी अरनी बसु नाम के एक ट्विटर हैंडल पर शेयर की गई, जिसमे लिखा गया-

दिल्ली क्रिकेट में यह एक दुखद दिन है. सॉनेट क्लब को प्रशासन द्वारा वेंकटेश्वर कॉलेज से बाहर जाने के लिए मजबूर किया गया है. एक क्लब जिसने द्रोणाचार्य अवार्डी कोच तारक सिन्हा के तहत 12 भारतीय क्रिकेटरों को प्रदान किया ह.। ऋषभ पंत ने जीवन भर यहीं अभ्यास किया और वहीं पढ़ाई की है. 

ऋषभ पंत ने की रिक्वेस्ट:-

इसी को कोट करते हुए ऋषभ पंत ने कहा, ये बहुत दुःख की बात है जिसने वर्षों से इतने सारे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों का उत्पादन किया है और ऐसा करना जारी रखता है, लेकिन अब उसे निष्कासन का नोटिस दिया गया है. इसने मेरे और मेरे जैसे कई और क्रिकेट करियर को आकार देने में प्रमुख भूमिका निभा. यह हम सभी के लिए एक घर की तरह है. 

इसके आगे ऋषभ पंत वेंकटेश्वर कॉलेज की गवर्निंग बॉडी से रिक्वेस्ट करते हुए कहते है, हमने हमेशा कॉलेज के नियमों का पालन किया है. मैं वेंकटेश्वर कॉलेज के गवर्निंग बॉडीज से इस पर पुनर्विचार करने का अनुरोध करना चाहता हूं क्योंकि सॉनेट क्लब सिर्फ एक क्लब नहीं है, यह एक विरासत संस्थान की तरह है और इतने सारे उभरते क्रिकेटरों के लिए एक घर है. 

आकाश चौपडा ने भी कॉलेज से किया अनुरोध:-

इसके बाद क्रिकेटर से कमेंटेटर बने आकाश चौपडा ने भी इसपर अपना दुःख व्यक्त किया और ट्वीट करते हुए लिखा, यह एक बड़ा झटका लगा है, सॉनेट क्रिकेट क्लब एक ऐसी संस्था है जिसने दशकों तक भारतीय क्रिकेट की सेवा में अथक प्रयास किया है, एक दर्जन से अधिक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर, अनगिनत प्रथम श्रेणी क्रिकेटर दिए है. मैं दिल्ली के वेंकटेश्वर कॉलेज से विनम्रतापूर्वक अनुरोध करता हूं कि वे हमें निकालने के अपने फैसले पर पुनर्विचार करें. 

Share.

Kuldeep is an emerging talent in the field of cricket writing and he has been working for Cricket Reader as a Sub Editor and delivering news and opinion from the world of cricket.

google news