आज के समय में इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल क्रिकेट का एक ऐसा मंच है जिसने कई युवा क्रिकेटर्स की लाइफ को संवारा है. जिन क्रिकेटर्स को पहले कभी खाने तक की समस्यों का सामना करना पड़ता था, आज वो इस आईपीएल में खेलने के बाद करोडपति बन चुके है. इतना ही नहीं आज क्रिकेट की दुनिया में उनका अच्छा ख़ास नाम भी है. जिनमे से एक युवा क्रिकेटर रिंकू सिंह भी है.

जोकि इन दिनों आईपीएल में धूम मचा रहे है. इन्होने हाल ही में एक मैच में आखरी ओवर में 5 गेंदों में लगातार 5 छक्के लगाकर अपनी टीम KKR को हारा हुआ मैच जीताया था. उसी के बाद से रिंकू सिंह का नाम सोशल मिडिया की सुर्खियों में छाया हुआ है. ऐसे में अब सभी लोगो के बीच रिंकू सिंह की पर्सनल लाइफ को जानने की उत्सुकता भी बढ़ गई. वे रिंकू के बारे में हर बात जानना चाहते हैं.

इसी के चलते आज हम आपको रिंकू सिंह के बारे में ऐसा कुछ बताने वाले जिसे सुनकर आप भी गदगद हो जायेंगे और उनकी तारीफ करेंगे. जी हां, दरअसल, रिंकू सिंह उभरते हुए आर्थिक रूप से कमजोर क्रिकेटर्स के लिए एक होस्टल बनवा रहे है, जिसमे उन युवा खिलाडियों को रहने, ट्रेनिंग और जिम आदि की सुविधा फ्री में मिलेगी. इसके लिए रिंकू सिंह 50 लाख रुपये खर्च कर रहे हैं.

रिंकू सिंह के इस काम के लिए उनके बचपन के कोच मसूदज़-जफर अमिनी बताया, शुरू से ही रिंकू सिंह का सपना था की वो आर्थिक रूप से कमजोर बच्चो के लिए होस्टल बनवाए. इसलिए वो इस होस्टल को बनवा रहे और वो आईपीएल 2023 ख़त्म होने के बाद इस होस्टल का उद्घाटन करेंगे.

रिंकू सिंह के कोच ने बताया की, IPL के शुरू होने से 3 महीने से पहले यहाँ काम चल रहा है. इस होस्टल में कुल 14 कमरे है, जिसमे एक कमरे में 4 बच्चे रह सकते है. इसमें एक कैंटीन, शेड बाथरूम और यहाँ तक की जिम की भी व्यवस्था होगी. इसका 90 फीसदी कम पूरा हो चूका है.

बता दे की रिंकू सिंह ने 2016 में उत्तर प्रदेश के लिए रणजी में डेब्यू किया था, उसके बाद साल 2018 में कोलकाता ने खरीदा था. कुछ सालों तक उनका प्रदर्शन मिलाजुला रहा, लेकिन उनकी टीम ने उन्हें सपोर्ट किया  और अब 2022 और 2023 में रिंकू सिंह अपनी टीम के लिए एक शानदार मैच फिनिशर बन गये.

Share.

Kuldeep is an emerging talent in the field of cricket writing and he has been working for Cricket Reader as a Sub Editor and delivering news and opinion from the world of cricket.

google news