Ranji Trophy 2022-23: फाइनल में बंगाल को 9 विकेट से करारी मात देकर सौराष्ट्र 3 साल में दूसरी बार बनी विजेता, बने ये खास रिकॉर्ड

रणजी ट्रॉफी 2022-23 का नतीजा आ चूका है, रविवार को जयदेव उनाद्कट की कप्तानी वाली सौराष्ट्र टीम ने फाइनल में बंगाल को 9 विकेट से करारी मात देकर खिताब को अपने नाम कर लिया है. जी हां, बता दे की सौराष्ट्र टीम ने ये रणजी की ट्रॉफी 3 साल में दूसरी बार अपने नाम की है और इसी के साथ सौराष्ट्र टीम ने घरेलु क्रिकेट में तहलका मचा दिया है.

बता दे की रणजी ट्रॉफी का फाइनल मैच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला गया, इसमें पहले दिन बंगाल टीम ने बल्लेबाजी की लेकिन सौराष्ट्र टीम की घातक गेंदबाजी के सामने बंगाल टीम पहली पारी में 174 रन बनाकर ही ढेर हो गई. वही, सौराष्ट्र टीम ने पहली ही पारी में 400 रन का विशालकाय स्कोर खड़ा कर दिया.

इसके बाद दूसरी पारी में भी बंगाल टीम 241 रन बनाकर ही ढेर हो गई, इसके बाद क्या था सौराष्ट्र टीम के हर्विक देसाई और विश्वराज जडेजा ने 14 रन बनाकर मैच 9 विकेट से जीता लिए और साथ ही ट्रॉफी अपने नाम कर ली.

इस मैच में बंगाल टीम की तरफ से पहली पारी में शाहबाज ने 69 तो अभिषेक पोरल ने 50 रन की पारी खेली थी, जिसकी बदौलत बंगाल टीम पहली पारी में 174 रन बना आई थी. वही दूसरी पारी में बंगाल की तरफ से अनुष्टुप मजुमदार ने 61 और मनोज तिवारी ने 68 रन की पारी खेली और 274 रन का स्कोर किया.

वही, सौराष्ट्र टीम की तरफ से पहली पारी में हार्विक देसाई (50), शेल्डन जैक्सन (59), अर्पित वासवडा (81) और चिराग जानी (61) ने अर्धशतक लगाए, जिसकी बदौलत सौराष्ट्र टीम पहली ही पारी में 400 रन का विशाल स्कोर खड़ा कार पाई थी और बड़ी आसानी से ये मैच भी जीत लिया.

ये बने रिकॉर्ड:-

इस ट्रॉफी में सौराष्ट्र टीम के कप्तान जयदेव उनाद्कट ने अपने नाम 300 विकेट लेने का कारनामा किया. इनसे पहले रणजी में सबसे ज्यादा 272 विकेट लेंने वाले समाद फलाह थे. लेकिन अब इस मैच के बाद जयदेव उनाद्कट के नाम सबसे ज्यादा विकेट हो गये है.

बता दे की इस टूर्नामेंट में अर्पित वासवडा ने 10 मैचों में 75.58 की औसत से सबसे ज्यादा 907 रन हासिल किये और जलज सक्सेना ने इस टूर्नामेंट में सात मैचों में 19.26 की औसत से सबसे ज्यादा 50 विकेट लिए हासिल किये.

Leave a Comment

Kuldeep is an emerging talent in the field of cricket writing and he has been working for Cricket Reader as a Sub Editor and delivering news and opinion from the world of cricket.