हाथ में वर्ल्ड कप की ट्रोफी और नम आंखें, BCCI ने शेयर की धोनी के साथ वोर्ल कप ट्रोफी की तस्वीर, सोशल मीडिया पर वायरल

MS Dhoni World Cup Trophy   : मुंबई (Mumbai) में चल रहे आईपीएल 2024 के मौके पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने एमएस धोनी की एक भावुक तस्वीर साझा की है। इस तस्वीर में धोनी वानखेड़े स्टेडियम में वर्ल्ड कप 2011 की ट्रॉफी हाथों में लिए हुए दिखाई दे रहे हैं। उनकी आँखों में उसी खिताब को जीतने की खुशी और गर्व के साथ-साथ थोड़े आँसू भी नजर आ रहा है.
बीसीसीआई ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, “एमएस धोनी और वर्ल्ड कप ट्रॉफी, एक दूसरे के लिए ही बने हैं।” यह वाक्य बयां करता है कि धोनी और वर्ल्ड कप ट्रॉफी का रिश्ता कितना गहरा और खास है। 2011 का वर्ल्ड कप फाइनल भारत के लिए इतिहास रचने वाला पल था और धोनी इसके मुख्य कारक थे।

2011 वर्ल्ड कप फाइनल: जब धोनी ने करोड़ों भारतीयों को खुशी दी

वर्ल्ड कप 2011 का फाइनल मुंबई के ही वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया था। मेजबान भारत को श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ 275 रनों का विशाल लक्ष्य मिला था। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने 274 रन बनाए थे, जिसमें महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene) ने शतकीय पारी खेली थी।

भारत की शुरुआत बेहद खराब रही थी  विरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) तथा सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) जल्दी आउट हो गए थे जिससे करोड़ों भारतीय प्रशंसकों का दिल टूट गया था। लेकिन युवा विराट कोहली (Virat Kohli) और गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) की साझेदारी ने उम्मीद जगाई।

विराट 35 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन धोनी ने गंभीर के साथ मिलकर मैच को भारत की ओर मोड़ दिया। गंभीर ने 97 और कप्तान धोनी ने नाबाद 91 रन की पारी खेली। धोनी के छक्के से भारत ने 6 विकेट से जीत हासिल की और इतिहास रच दिया।

यह तस्वीर देखकर धोनी को वो पल दोबारा से जीने का मौका मिला होगा, जब उन्होंने पूरे देश को खुशी दी थी। क्रिकेट प्रेमियों के लिए यह तस्वीर बेहद भावुक और याददिलाने वाली है।

I am associated with Cricket Reader as an Editor in Chief, since 2019. I have full dedication to write content on cricket analysis. I take care of all the news operations like content, budget, hiring and policy making.