क्रिकेट के खेल में जब कोई खिलाड़ी किसी मैच में सबसे शानदार प्रदर्शन करता है और अपनी टीम को जीत दिलाने में विशेष योगदान देता है तब उस खिलाड़ी को उस मैच का मैन ऑफ़ द मैच चुना जाता है. हालाँकि, किसी भी खिलाड़ी के लिए इस अवार्ड को जीतना आसान नहीं होता लेकिन कुछ एक खिलाडी ऐसे भी होते है जो इस अवार्ड को बार बार अपने नाम करने की क्षमता रखता है.

इसी के चलते आज हम आपको भारतीय क्रिकेट टीम के उन 8 खिलाडियों के बारे में बताने वाले है, जिन्होंने सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ़ द मैच का अवार्ड अपने नाम किया किया है. तो चलिए जानते है.

सचिन तेंदुलकर:-

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर तेंदुलकर को आज भला कौन नहीं जानता? आज के वक्त में इनका नाम क्रिकेट की दुनिया के सबसे शानदार बल्लेबाजो में शुमार है. वही, आपको बता दे की इन्होने अपने क्रिकेट कैरियर में सबसे ज्यादा 76 बार मैन ऑफ़ द मैच का अवार्ड जीता है. इसी के साथ ये इस लिस्ट में टॉप पर आते है.

विराट कोहली:-

विराट कोहली आज के समय के सबसे बड़े बल्लेबाज है. देश- दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले एकमात्र क्रिकेटर है. वही, आपको बता दे की इन्होने अपने क्रिकेट कैरियर में अभी तक कुल 62 बार मैन ऑफ़ द मैच जीते है और आगे भी अभी जीतना जारी रखेंगे. क्योकि उम्मीद है की कोहली अभी 3 -4 साल और क्रिकेट खेलेंगे.

रोहित शर्मा:-

जी हां, इस लिस्ट में तीसरा नाम भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा का आता है. रोहित शर्मा भी क्रिकेट की दुनिया का एक बड़ा चेहरा है. इन्होने अपने अभी तक के क्रिकेट कैरियर में 37 बार मैन ऑफ़ द मैच का अवार्ड जीता है.

सौरव गांगुली:-

भारतीय क्रिकेट के सबसे बेहतरीन कप्तानों में शुमार सौरव गांगुली का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. बता दे की इन्होने अपने क्रिकेट कैरियर में रोहित शर्मा के बराबर ही 37 बार मैन ऑफ़ द मैच का अवार्ड जीता है.

युवराज सिंह:-

क्रिकेट की दुनिया में सिक्सर किंग के नाम से पहचाने जाने वाले युवराज सिंह का नाम इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर आता है. इन्होने अपने क्रिकेट कैरियर में 34 बार मैन ऑफ़ द मैच का अवार्ड जीता है.

वीरेंद्र सहवाग:-

भारतीय क्रिकेट के सबसे दिग्गज सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग इस लिस्ट में छठे नंबर पर आते है. बता दे की इन्होने अपने कैरियर में 31 बार मैन ऑफ़ द मैच का अवार्ड जीता है.

राहुल द्रविड़:-

राहुल द्रविड़, वर्तमान समय में भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच है. इन्होने भी अपने समय मे भारतीय क्रिकेट टीम के लिए कई बार यादगार प्रदर्शन किया है और कई मैच विनर पारियाँ खेली है. वही, बात करे इनके मैन ऑफ़ द मैच अवार्ड की तो इन्होने अपने समय में 25 बार मैन ऑफ द मैच का अवार्ड जीता है.

रवीन्द्र जड़ेजा:-

आज के समय में रवीन्द्र जड़ेजा भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे धाकड़ आलराउंडर है. ये अपनी टीम के लिए गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों डिपार्टमेंट में कमाल का प्रदर्शन करते है. बता दे की इन्होने भी अपने अब तक के क्रिकेट कैरियर में कुल 23 मैन ऑफ़ द मैच अवार्ड जीते है और उम्मीद है आगे भी जीतेंगे.

Share.

Kuldeep is an emerging talent in the field of cricket writing and he has been working for Cricket Reader as a Sub Editor and delivering news and opinion from the world of cricket.

google news