वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में चला कुलदीप- जडेजा का जादू, क्रिकेट के इतिहास में पहली बार किया ये कारनामा

भारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज का आगाज हो चूका है, इसका पहला मुकाबला बीती रात बारबाडोस में खेला गया. जिसमे टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया और 5 विकेट के बड़े अंतर से इस मैच को जीत लिया. वही, विंडीज टीम को करारी हार का सामना करना पड़ा. बता दे की इस मैच में विंडीज टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए महज 114 रन ही बनाये थे और भारत को 115 रन का लक्ष्य दिया था. इस लक्ष्य को हासिल करते हुए टीम इंडिया ने 5 विकेट के नुकसान पर 118 रन बनाये और इस मैच की जीत लिया.

भारत की इस जीत में सबसे बड़ा और अहम योगदान कुलदीप यादव और रविन्द्र जडेजा की जोड़ी का रहा. जिन्होंने इस मैच में अपनी स्पिन गेंदबाजी का कमाल का प्रदर्शन किया. जहाँ एक तरफ रविन्द्र जडेजा ने 6 ओवर में 6. 17 की इकॉनमी से 37 रन खर्च करके 3 बड़े विकेट झटके तो वही कुलदीप यादव ने महज 3 ओवर में 2 की इकॉनमी से 6 रन खर्च करके 4 विकेट अपने नाम किये. इसी के साथ इस जोड़ी ने क्रिकेट के इतिहास में अपने नाम कई बड़े रिकॉर्ड भी कर लिए.

जडेजा- कुलदीप बने ऐसा करने वाले पहले दो गेंदबाज:-

सबसे पहले तो कुलदीप यादव और रवीन्द्र जडेजा वनडे क्रिकेट के इतिहास में एक ही मैच में 7 या उससे ज्यादा विकेट चटकाने वाले पहले दो लेफ्ट आर्म स्पिनर बन गए हैं. इस रिकॉर्ड की जानकारी  खुद बीसीसीआई ने एक ट्वीट के जरिए दी. इसके अलावा रविन्द्र जडेजा ने इस मैच में महज 3 विकेट लेकर वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गये है. इस मामले में उन्होंने अनिल कुंबले और कपिल देव को भी पीछे छोड़ दिया है.

बता दे की अब जड़ेजा के वेस्टइंडीज के खिलाफ 44 विकेट हो गये है. जबकि कपिल देव के नाम 43 तो अनिल कुंबले के नाम 41 विकेट है. वही, इस मामले में टॉप 5 की लिस्ट में हरभजन सिंह और मोहम्मद शमी का भी नाम है. जहाँ शमी के नाम 37 विकेट है तो वही हरभजन सिंह के नाम 37 विकेट है.

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय:-

  • 44- रवींद्र जडेजा
  • 43- कपिल देव
  • 41- अनिल कुंबले
  • 37- मोहम्मद शमी
  • 33- हरभजन सिंह

Leave a Comment

I am associated with Cricket Reader as an Editor in Chief, since 2019. I have full dedication to write content on cricket analysis. I take care of all the news operations like content, budget, hiring and policy making.