जानें कौन है नवीन-उल-हक? विवादों से है पुराना रिश्ता, विराट कोहली से पहले इन दिग्गजों से भी ले चुके हैं सीधा पंगा

इस समय क्रिकेट के गलियारे में यदि कोई खिलाड़ी सबसे ज्यादा चर्चा का विषय बना हुआ है तो वो नवीन-उल-हक है. जोकि आईपीएल 2023 में लखनऊ सुपर जायन्ट्स टीम के मुख्य गेंदबाजो में से एक है और इस इस IPL में शानदार प्रदर्शन भी कर रहे है. लेकिन अब इन्हें सोमवार को LSG vs RCB मैच में हुए तमाम ड्रामे के बाद काफी ज्यादा ट्रोल किया जा रहा है. यहाँ तक की विराट कोहली के फैन्स इस खिलाड़ी को खूब गाली दे रहे है.

क्योकि सोमवार को LSG vs RCB मैच में जो ड्रामा हुआ वो नवीन-उल-हक के इर्दगिर्द ही शुरू हुआ था. सबसे पहले क्रीज पर नवीन-उल-हक और विराट कोहली के बीच भिडंत हुई और बाद में ड्रामा काफी अधिक बढ़ा. हालाँकि, अब BCCI भी अपना काम कर चुकी है, विराट कोहली, गौतम गंभीर और नवीन-उल-हक पर भारी जुर्माना लगा चुकी है. खैर, इस सबके अलग अब हम आपको नवीन-उल-हक के बारे में बताने वाले है.

कौन है नवीन-उल-हक?

बता दे की नवीन-उल-हक अफगानिस्तान के गेंदबाज हैं, जोकि इस समय  आईपीएल 2023 में लखनऊ सुपर जायंट्स फ्रेंचाइजी के लिए खेल रहे है, 23 साल के इस गेंदबाज का बॉलिंग एक्शन जसप्रीत बुमराह से मिलता जुलता है. इसलिए उन्हें लोग अफगानिस्तान में जसप्रीत बुमराह भी कहते है. इसके अलावा आपको बता दे की  नवीन-उल-हक ने साल 2016 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Naveen ul haq Murid (@naveen_ul_haq)

उसके बाद से ये अब तक सात वनडे मैच खेल चुके है, जिनमे 14 विकेट अपने नाम किये है, इसके अलावा 27 टी20 मुकाबले खेले जिनमे 34 विकेट अपने नाम किए हैं. वही, बात करे आईपीएल की तो ये आईपीएल में अभी तक 4 मैच खेले है जिनमे 6.12 की इकनॉमी से 7 विकेट चटकाए है.

विवादों से रहा है पुराना रिश्ता:-

जी हां, आपकी जानकारी के लिए बता दे की ये पहली बार नहीं है जब नवीन-उल-हक क्रिकेट की दुनिया के सबसे बड़े खिलाडियो विराट कोहली से भिड़े. इससे पहले वो पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी शाहिद अफरीदी से भी भिड़ चुके हैं. ये मामला साल 2020 में श्रीलंका प्रीमियर लीग का है. तब नवीन-उल-हक पहले मोहम्मद आमिर से भिड़े थे और फिर शाहिद अफरीदी से जा भिड़े थे.

बताया जाता है की उस समय आमिर ने नवीन की एक गेंद पर चौका जड़ा था, जिसके बाद नवीन अपना आपा खो बैठे थे और मैदान पर दोनों खिलाड़ी भिड़ गए थे. हालाँकि, कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, इनिंग खत्म होने के बाद जब अफरीदी ने नवीन से आकर कहा कि बेटा, तुम्हारे जन्म से पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक लगा चुका हूं, तो मैच के बाद हैंडशेक के दौरान एक बार फिर अफरीदी और नवीन में तीखी बहस होती दिखी. उस वक्त अफरीदी गुस्से में नवीन से बात करते दिखे.

Share:

Leave a Comment

Kuldeep Singh

Kuldeep is an emerging talent in the field of cricket writing and he has been working for Cricket Reader as a Sub Editor and delivering news and opinion from the world of cricket.

More From: IPL