4 दशक से सीना ताने खड़ा है कपिल देव का ये रिकॉर्ड, रोहित, कोहली, सूर्या या गिल में है तोड़ने का दम?

वर्ल्ड कप का आयोजन इस बार भारत कर रहा है और इसका आगाज होने में मात्र 5 दिन बचे हैं, स्स्भी देशों की टीम भारत आ गयी हैं और अपने अपने वार्मअप मुकाबले खेल रही हैं, लेकिन जब भी वर्ल्ड कप की बात होती है तब सभी के जहन में कपिल देव का 1983 का वर्ल्ड कप वाला रिकॉर्ड याद आ जाता है।

कपिल देव के इस रिकॉर्ड को अब तक 4 दशक यानी 40 साल हो गये हैं लेकिन अभी तक कोई खिलाड़ी इस रिकॉर्ड को नही तोड़ पाया है । ऐसे में फैंस को उम्मीद है कि इस वर्ल्ड कप में कपिल देव ये रिकॉर्ड टूट सकता है।

40 साल से किसी से नही टुटा कपिल देव (Kapil Dev) का रिकॉर्ड

कपिल देव के नाम विश्व कप में एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है जिसे आज तक तोड़ा नही जा सका है। 1983 क्व वर्ल्ड कप में कपिल देव के नाम सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने का रिकॉर्ड दर्ज है। कपिल देव ने 115.14 की स्ट्राइक रेट से जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ (India vs Zimbabwe) मैच में नाबाद 175 रन की पारी खेली थी जो उस समय वनडे में किसी भी बैटर की सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड भी था।

सहवाग तोड़ ( virender sehwag) सकते थे रिकॉर्ड लेकिन चुके

2011 के वर्ल्ड कप में कपिल देव के इस रिकॉर्ड के करीब भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग पहुंचे थे जिन्होंने 106.17 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की थी लेकिन वे भी कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ नही पाए थे।

2023 के वर्ल्ड कप में टूट सकता है रिकॉर्ड Rohit Sharma and Suryakumar Yadav

2023 के वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम फुल फॉर्म में नजर आ रही है ऐसे में  रोहित शर्मा या सूर्यकुमार यादव में से कोई इस वर्ल्ड में कपिल देव का ये रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। वनडे में सूर्यकुमार कुमार यादव का स्ट्राइक रेट काफी अच्छा रहा है। सूर्यकुमार यादव ने अब तक 30 वनडे मैचों में 105.61 के स्ट्राइक रेट से 659 रन बनाए है।

Share:
Umesh Kumar

I am associated with Cricket Reader as an Editor in Chief, since 2019. I have full dedication to write content on cricket analysis. I take care of all the news operations like content, budget, hiring and policy making.