इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 16वें सीजन का शेड्यूल शुक्रवार को जारी हो गया। डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच 31 मार्च को टूर्नामेंट का पहला मुकाबला खेला जाएगा। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ये मैच होगा। 28 मई को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

18 डबल हेडर होंगे
टूर्नामेंट में 18 डबल हेडर होंगे, यानी 18 बार एक दिन में 2 मैच होंगे। इस दौरान पहला मैच दोपहर 3:30 बजे और दूसरा मैच शाम 7:30 बजे से शुरू होगा। 31 मार्च को गुजरात और चेन्नई के बीच पहले मुकाबले के बाद एक और 2 अप्रैल को दो डबल हेडर होंगे।

एक अप्रैल को पंजाब-कोलकाता के बीच पहला और लखनऊ-दिल्ली के बीच दूसरा मुकाबला होगा। वहीं, 2 अप्रैल को सनराइजर्स-राजस्थान के बीच पहला और बेंगलुरु-मुंबई के बीच दूसरा मुकाबला होगा। 8 अप्रैल को टूर्नामेंट की 2 सबसे सफल टीमें मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच मुकाबला होगा।

58 दिन में 74 मुकाबले होंगे
58 दिन चलने वाले इस टूर्नामेंट में 10 टीमों के बीच कुल 74 मुकाबले खेले जाएंगे। हर एक टीम 14 मैच खेलेगी, 7 अपने घर में और 7 विपक्षी टीम के घर में। 10 टीमों के बीच लीग स्टेज के 70 मुकाबले होंगे। लीग स्टेज के बाद पॉइंट्स टेबल की टॉप-4 टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करेंगी।

12 शहरों में होंगे सभी मैच
टूर्नामेंट के 74 मैच 12 अलग-अलग शहरों में होंगे। IPL टीमों के 10 शहरों के अलावा गुवाहाटी और धर्मशाला में भी मुकाबले होंगे। IPL टीमों के 10 शहर मुंबई, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, बेंगलुरु, लखनऊ, हैदराबाद, दिल्ली, मोहाली और कोलकाता होंगे।

इस बार 2019 के सीजन की तरह होम और अवे फॉर्मेट में सभी मुकाबले खेले जाएंगे। यानी टूर्नामेंट की सभी टीमें लीग स्टेज के 14 में से 7 मुकाबले अपने घर और बाकी 7 मुकाबले विपक्षी टीम के घर में खेलेंगी। प्लेऑफ मुकाबले न्यूट्रल वेन्यू पर खेले जाएंगे।

गुजरात टाइटंस पिछली चैंपियन
2022 के सीजन में गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपरजायंट्स की टीम पहली बार शामिल की गई। हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली गुजरात की टीम फाइनल में पहुंची। टीम ने राजस्थान रॉयल्स को फाइनल में 7 विकेट से हराकर खिताब जीता और डेब्यू सीजन में ही खिताब जीतने वाली दूसरी टीम बनी। इससे पहले 2008 में डेब्यू करने वाली राजस्थान की टीम चैंपियन बनी थी।

मुंबई इंडियंस टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम है। टीम ने 5 IPL खिताब जीते हैं। वहीं, चेन्नई सुपरकिंग्स इस मामले में दूसरे नंबर पर है। धोनी की कप्तानी वाली CSK ने 4 IPL टाइटल जीते हैं। कोलकाता ने 2 और हैदराबाद, राजस्थान, गुजरात और डेक्कन चार्जर्स (2009) ने एक-एक बार खिताब जीता है।

Share.

I am associated with Cricket Reader as an Editor in Chief, since 2019. I have full dedication to write content on cricket analysis. I take care of all the news operations like content, budget, hiring and policy making.

google news