रन आउट, खराब फील्डिंग.. ये है वो 5 बड़ी गलती जिनकी वजह से T20 World Cup के फाइनल में जाते जाते रह गई भारतीय महिला टीम

इस बार भी भारतीय महिला क्रिकेट टीम का वर्ल्डकप जीतने का सपना टूट गया. शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गये सेमीफाइनल मैच में भारतीय महिला क्रिकेट टीम को महज 5 रन से हार का सामना करना पड़ा. जिसके बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस टूर्नामेंट से बाहर हो गई और ऑस्ट्रेलिया टीम फाइनल में पहुँच गई. हालाँकि, मैच में एक वक्त ऐसा आया जब भारतीय टीम तेज गति से रन बनकर जीत की और आगे बढ़ रही थी, लेकिन कप्तान हरमनप्रीत कौर का रन आउट होना, मैच का टर्निंग पॉइंट बन गया.

इसी के चलते अब हम आपको इस मैच में भारतीय महिला क्रिकेट टीम द्वारा की गई उन 5 गलतियों के बारे में आपको बताने वाले है, जिनकी वजह से इस मैच में हार का सामना करना पड़ा. यदि टीम इण्डिया की तरफ से ये गलती ना होती तो आज भारतीय महिला क्रिकेट टीम फाइनल में पहुँचने के जश्न मना रही होती. तो चलिए जानते है इसके बारे में..

1. आखरी दो ओवर में 30 रन लुटाना:-

जी हां, इस मैच में टीम इण्डिया की हार का ये सबसे बड़ा कारण है. बता दे की इस मैच में ऑस्ट्रेलिया टीम की तरफ से अच्छी बल्लेबाजी की गई. इसमें ऑस्ट्रेलिया की तरफ से टॉप आर्डर की 4 बल्लेबाजो ने शानदार बल्लेबाजी की. इसमें जहाँ बेथ मुनी ने 54 रन की फिफ्टी जड़ी तो वही कप्तान मेग लंनिंग ने नाबाद 49 रन की पारी खेली. इसी दौरान भारतीय टीम ने आखरी दो ओवर में 30 रन लुटाये. इन्ही 30 रन ने टीम इण्डिया को सबसे ज्यादा दुःख दिया. क्योकि टीम इण्डिया को भी आखरी दो ओवर में 20 रन बनाने थे, यदि ये 30 रन ज्यादा नहीं गये होते तो टीम इण्डिया आसानी से लक्ष्य को हासिल कर लेती. लेकिन ये टीम इण्डिया को भारी पड़ा.

2. ख़राब फील्डिंग:-

महिला टीम हो या पुरुष टीम ख़राब फील्डिंग के छेद ने भारतीय फैंस को हमेशा ही दुःख दिया है. इस मैच में भी टीम इण्डिया की हार का कारण ख़राब फील्डिंग बनी. इस मैच में जब कप्तान मेग लैनिंग ने 34 गेंद पर 49 रन बनकर खेल रही थी तब विकेटकीपर रिचा घोष ने एक आसन से कैच छोड़ा. इसके बाद लॉन्ग ऑन पर राधा यादव की गेंद पर शेफाली ने बेथ मुनी का कैच छोड़ा, जिन्होंने फिफ्टी जड़ी. यदि शेफाली ये कैच पकड लेती तो बेथ मुनी को 32 रन के स्कोर पर पवेलियन जाना पड़ता. जिसका फायेदा टीम इण्डिया को मिलता.

3. टॉप आर्डर का लडखडाना:-

जी हां, इस मैच में भारतीय टीम का टॉप आर्डर पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुआ. मैच में स्मृति मांधना से काफी उम्मीदे थी. लेकिन ये भी 2 रन बनाकर एलबीडबल्यू आउट हो गई, वही, शेफाली भी 9 रन बनाकर एलबीडबल्यू का शिकार हुई. इसके बाद यास्तिका भाटिया भी 4 रन बनाकर रन आउट होकर पवेलियन की ओर चलती बनी.

4. जेमिमा और हरमनप्रीत की जोड़ी टूटना:-

ये वो कारण था जिसने भारतीय फैंस को सबसे ज्यादा दुःख दिया. जब टॉप आर्डर बिखर चूका था. तब जेमिमा और हरमनप्रीत की जोड़ी ने कमाल का प्रदर्शन किया. इन्होने तेज गति से रन बनाते हुए मैच में वापसी कराई. वर्ना तो कुल 28 के स्कोर पर 3 विकेट गिर चुके थे. लेकिन इसके बाद जेमिमा एक गलत शॉट खेल बैठी, जिसके बाद वो कैच आउट हुई. इसी के साथ जेमिमा और हरमनप्रीत की जोड़ी टूट गई. इसके बाद भी हरमनप्रीत ने दम दिखाते हुए फिफ्टी जड़ी. लेकिन वो भी अपना विकेट नहीं बचा पाई. यदि हरमनप्रीत आखिर तक टिक जाती तो मैच का नतीजा बदल जाता.

Leave a Comment

Kuldeep is an emerging talent in the field of cricket writing and he has been working for Cricket Reader as a Sub Editor and delivering news and opinion from the world of cricket.