आईपीएल क्रिकेट का एक ऐसा मंच है जहाँ कई युवा खिलाडियों की किस्मत रातोरात चमकी है, इसका सबसे बेहतरीन उदहारण भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज उमरान मलिक है, जोकि आज दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजो में शुमार है. इन्होने साल 2022 में IPL में अपनी तेज तरार्र गेंदबाजी का शानदार प्रदर्शन किया था, जिसके बाद इन्हें भारत के लिए अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भी खेलने का मौका मिला.

वही, अब आईपीएल 2023 में जम्मू कश्मीर का एक और गेंदबाज रातोरात स्टार बन गया है. ये गेंदबाज भी उमरान मलिक की तरह तेज तर्रार गेंदबाजी के लिए जाना जाता है. खास बात ये है की इस गेंदबाज के पास रफ़्तार के अलावा उमरान मलिक से बेहतर लाइन और लेंथ भी है.

इस गेंदबाज ने आईपीएल 2023 में अपने शानदार प्रदर्शन से सभी को प्रभावित कर दिया है. तो चलिए जानते है इस गेंदबाज के बारे में… 

दरअसल, हम जिस गेंदबाज की बात कर रहे है वो कोई और नहीं बल्कि इस आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स के तेज गेंदबाज युधवीर सिंह है. जिन्होंने हाल ही में पंजाब किंग्स के खिलाफ अपना आईपीएल डेब्यू किया और इस डेब्यू मैच में ही अपने शानदार प्रदर्शन से फैंस का दिल जीत लिया.

जी हां, युधवीर सिंह ने पंजाब किंग्स के खिलाफ मात्र 3 ओवर गेंदबाजी की थी. इसमें इन्होने मात्र 19 रन देकर 2 विकेट निकाले. इसके अलावा अपनी रफ़्तार का भी शानदार प्रदर्शन किया. युधवीर सिंह ने इस मैच में पंजाब किंग्स के प्रभसिमरन सिंह को शानदार तरीके से बोल्ड मारा और स्टंप दूर जाकर गिरा.

लेकिन आपको बता युधवीर सिंह के लिए स्टार क्रिकेटर बनना कोई आसान नहीं था. इसके लिए इन्होने काफी मेहनत की. आर्थिक तंगी के बीच कभी हिम्मत नहीं हारी. दरअसल, इनके पिता जी कभी नहीं चाहते थे की युधवीर सिंह क्रिकेटर बने. युधवीर सिंह अपनी पांच बहनों में अकेले भाई है. ऐसे में बहनों ने इनका खूब सपोर्ट किया.

बता दे की जम्मू कश्मीर के इस तेज गेंदबाज को सबसे पहले मुंबई इंडियंस ने ऑक्शन में खरीदा था। आईपीएल के ऑक्शन में बिकने के बाद युधवीर सिंह रो पड़े थे। हालांकि, उनकी यह खुशी के आंसू थे क्योंकि उनके द्वारा की गई मेहनत सफल रही थी। लेकिन इस बार के ऑक्शन में युधवीर सिंह को लखनऊ ने 20 लाख रुपए में अपनी टीम में शामिल किया और उन्हें आईपीएल 2023 में खेलने का मौका भी मिल गया

Share.

Kuldeep is an emerging talent in the field of cricket writing and he has been working for Cricket Reader as a Sub Editor and delivering news and opinion from the world of cricket.

google news