धोनी भूले नियम.. RCB वाले हुए होपलेस… यदि ध्यान देता अंपायर तो मैच का नतीजा बदल जाता! धोनी की ‘बेईमानी’ बनी RCB की हार का कारण

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अपनी शानदार विकेटकीपिंग के लिए जाने जाते है, उन्होंने अपने अब तक के क्रिकेट कैरियर में अपनी शानदार विकेटकीपिंग के दम पर दुनिया के बड़े बड़े बल्लेबाजो को स्टंप आउट करके पवेलियन का रास्ता दिखाया है, और मैच का नतीजा अपने पक्ष में किया है. लेकिन सोवमार को रॉयल्स चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेले गये आईपीएल 2023 के 24 वें मैच में धोनी ने विकेटकीपिंग करते हुए एक ऐसी बड़ी गलती की जिसकी उम्मीद कोई नहीं कर सकता.

कल यदि ये गलती किसी की नजर में आ जाती तो CSK को RCB के हाथो हार का सामना करना पड़ सकता था.  जी हां, दरअसल धोनी ने ये गलती RCB की बल्लेबाजी के समय 15 वें ओवर में तब की थी जब स्ट्राइक पर दिनेश कार्तिक और गेंदबाजी रवीन्द्र जडेजा कर रहे थे. इस ओवर की चौथी गेंद पर दिनेश कार्तिक ने शानदार छक्का जड़ा था. इसके बाद जडेजा ने गेंदबाजी में बदलाव करते हुए ऑफ स्टंप पर डाली. इस गेंद को DK ऑफ ड्राइव करना चाहते थे, लेकिन ऐसा नही हुआ और गेंद निकल गई.

तभी धोनी ने अपनी कमाल की फुर्ती दिखाई और गेंद को कलेक्ट करके स्टंप आउट कर दिया. इसके बाद रिव्यु लिया गया, रिव्यु में अंपायर ने देखा जब स्टंप उखड़ा तब उनका पैर क्रीज के अदंर ही जमीन पर था. इसके बाद थर्ड अंपायर ने भी DK को NOT आउट दिया और ये गेंद डॉट बॉल हो गई. इसके बाद ओवर की लास्ट बॉल पर सिंगल ले लिया. अब आप भी सोच रहे होंगे की इस लेख के टाइटल के अनुसार धोनी नियम कहा भूले? उन्होंने कैसे बेईमानी कर दी? तो आपको बता दे की इसी समय बेईमानी हुई.

ऐसे हुई धोनी के हाथो भूल:-

दरअसल, जब DK बॉल और गेंद में सही से सम्पर्क नहीं कर पाए थे तब धोनी ने गेंद को विकेटों के आगे ही कलेक्ट कर लिया था. उन्होंने गेंद को विकटों के पीछे कलेक्ट करना था. विकेटों के आगे कलेक्ट की गई गेंद MCC के नियम संख्या 27.3 के मुताबिक NO BALL हो जाती है. इसके बाद फ्री हिट गेंद मिलती है. अब आप जानते ही है की क्रिकेट के खेल में NO BALL क्राइम होता है.

क्योकि इस गेंद पर 1 एक्स्ट्रा रन के साथ अगली गेंद पर बड़ा शॉट खेलने का सुनहर मौका होता है, जोकि मैच को पलटने का दम रखता है. RCB vs CSK के इस मैच में भी 1 शॉट का ही अंतर रहा गया था.

खैर, अब आप जान ही गये होगे की धोनी के हाथो से कहा, क्या गलती हुई और अंपायर को भी इसपर ध्यान देना चाहिये था. इसके अलावा RCB वाले भी इतने होपलेस थे, कि उन्होंने भी ध्यान नहीं दिया, जिस वजह से माहि के गलती पकड में नहीं आई.

Leave a Comment

Kuldeep is an emerging talent in the field of cricket writing and he has been working for Cricket Reader as a Sub Editor and delivering news and opinion from the world of cricket.