Bishan Singh Bedi Passed Away : 77 साल के उम्र में भारत के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी का हुआ निधन, जिताए है भारत को काफी सारे मुकाबले, देश में गम का माहौल

सोमवार की शाम भारतीय क्रिकेट जगत और भारतीय फैन्स को एक काफी बड़ा झटका लगा जब भारत के पूर्व कप्तान और मंझे हुए स्पिनर बिशन सिंह बेदी के निधन की खबर सामने आई। सोमवार को उन्होंने अपने अंतिम साँसे ली और अभी इसी कारण मायूसी का माहौल बना हुआ है।

बिशन सिंह बेदी को अपने समय के एक महान स्पिनर माना जाता है और उन्होने भारत को काफी सारे मुकाबले जिताए है। उनकी गिनती एक कमाल के गेंदबाज़ में करी जाती थी और उनका प्रदर्शन समय के साथ-साथ और भी बेहतर होता गया था। वो अपनी फिरकी में किसी भी बल्लेबाज को फ़साने का माद्दा रखा करते थे।

Bishan Singh Bedi Passed Away
Bishan Singh Bedi Passed Away

ऐसा था बिशन सिंह बेदी का करियर :

उनके करियर के बारे में बात करी जाए तो बिशन सिंह बेदी ने 67 टेस्ट मुकाबले, 10 वनडे मैच खेले थे। उनके इन मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन रहा है और उन्होंने काफी सारी विकेट चटकाई है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 2.14 की इकॉनमी से 13 4 विकेट हौल और 14 5 विकेट हौल चटकाते हुए कुल 266 विकेट हासिल करी है।

Bishan Singh Bedi Passed Away
Bishan Singh Bedi Passed Away

इसके अलावा उनके वनडे करियर के बारे में बात करी जाए तो उन्होंने 10 साल तक वनडे में खेला था और उन्होंने इस दौरान खेले हुए अपने 10 मुकाबलों में 7 विकेट चटकाई थी। वो अपने गेंदों को फ्लाइट देने के लिए जाने जाते थे और बाकी भारतीय स्पिनरों के साथ मिलकर उन्होंने भारतीय इतिहास की सबसे मजबूत स्पिन बोलिंग अटैक में से एक का निर्माण किया था।

भारतीय टीम करी थी कप्तानी :

Bishan Singh Bedi Passed Away
Bishan Singh Bedi Passed Away

बिशन सिंह बेदी ने भारतीय टीम की 12 मुकाबलों में कप्तानी भी करी है और उनके कप्तानी में उस समय भारतीय टीम ने अच्छा प्रदर्शन भी किया था। ईस्ट अफ्रीका के खिलाफ खेले गए भारतीय टीम के पहले वनडे मुकाबले में भी उनका अहम योगदान था। उस मैच में उन्होंने 12 ओवर गेंदबाज़ी करी थी जिसमे 8 मेडेन डालते हुए उन्होंने मात्र 6 ही रन खर्च करे थे।

स्पोर्ट्स मिनिस्टर ने दी जानकारी :

भारत ने खेल मंत्री ने ट्वीट करते हुए इस दुखद समाचार को साझा किया जहाँ उन्होंने लिखा “भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और हमेशा याद किए जाने वाले गेंदबाज बिशन सिंह बेदी जी अब हमारे बीच नहीं रहे। यह बेहद दुखद खबर है और क्रिकेट जगत के लिए बड़ी क्षति है।’

Leave a Comment

Priyanshu Kumar, a seasoned cricket author, brings five years of experience, delivering captivating insights and engaging narratives to cricket enthusiasts.