BCCI इस साल पहली बार महिला आईपीएल यानी वीमेन प्रीमियर लीग का आयोजन कराने जा रही है. इसके शेड्यूल का एलान हो चूका है. इसकी शुरुआत 4 मार्च को होगी और पहला मैच गुजरात टाइटन्स और गुजरात टीम के बीच खेला जायेगा. इसके लिए जहाँ सभी क्रिकेट फैंस काफी उत्साहित है तो महिला खिलाडी भी इस WPL का बड़ी बेसब्री से इन्तजार कर रही है. वही, फ्रैंचाइज़ीयो ने भी अपनी तैयारी तेज कर दी है. ऐसे में अब WPL में भाग लेने वाली फ्रैंचाइज़ी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपनी टीम की कप्तान की घोषणा कर दी है.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने भारतीय महिला टीम की उपकप्तान स्मृति मंधाना को अपनी टीम की कप्तान बनाया है. बता दे की स्मृति मंधाना इस WPL के लिए ऑक्शन में बिकने वाली सबसे महंगी प्लेयर है. इन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 3.40 करोड़ रूपये की भारी भरकम रकम में ख़रीदा है और अब कप्तान बना दिया है.

बता दे की 18 फरवरी को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक विडियो पोस्ट किया, जिसमे पुरुष आईपीएल में RCB के पूर्व कप्तान विराट कोहली और वर्तमान में टीम के कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने WPL के लिए RCB टीम की कप्तान स्मृति मंधाना का खुलासा किया है. इस विडियो को शेयर करते हुए RCB की चेयरमैन प्रथमेश मिश्रा ने लिखा-

स्मृति हमारे प्ले बोल्ड दर्शन और क्रिकेट प्लान के सेण्टर में है। हमने उन्हें नेतृत्व की भूमिका सौंपी है, और हमें पूरा विश्वास है कि वो आरसीबी को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाएंगी.

बता दे की स्मृति मंधाना ने भारतीय क्रिकेट टीम में साल 2013 में वनडे और टी -20 डेब्यू किया था. उसके बाद से अब तक इन्होने ददेश के लिए 77 वनडे और 112 टी -20 मैच खेले है, जिनमे इन्होने क्रमशः 3073 और 2651 रन बनाये है. इसके अलावा 4 टेस्ट मैच खेले जिनमे 325 रन बनाये. इस दौरान इन्होने जहाँ टेस्ट में 1 शतक तो वनडे में 5 शतक लगाये है.

Share.

Kuldeep is an emerging talent in the field of cricket writing and he has been working for Cricket Reader as a Sub Editor and delivering news and opinion from the world of cricket.

google news