Asia Cup 2023 के शेड्यूल ने बढ़ाया फैंस का रोमांच, भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत तय, काम पर लगे हेड कोच और मुख्य चयनकर्ता

Asia Cup 2023 का शेड्यूल बड़े लंबे इंतजार के बाद सामने आ गया है। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने हाल ही में ट्विटर पर इसकी जानकारी दी। जिसके बाद तमाम क्रिकेट फैंस रोमांच से भर आए हैं। इस टूर्नामेंट की शुरुआत 30 अगस्त को होने जा रही, जबकि इसका फाईनल मुकाबला 17 सितंबर को होगा।

भारत का पहला मैच पड़ोसियों से

जैसा कि पहले घोषणा की गई थी, इस टूर्नामेंट के 4 मैच पाकिस्तान में होंगे। अन्य सभी मैच श्रीलंका में आयोजित करवाए जाएंगे। 30 अगस्त को पाकिस्तान के मुल्तान में नेपाल बनाम पाकिस्तान मुकाबले से इस टूर्नामेंट की शुरुआत होगी। वहीं भारत और पाकिस्तान का पहला मैच कैंडी, श्रीलंका में 2 सितंबर को खेला जाएगा।

ट्रॉफी तक जाने का रास्ता

टूर्नामेंट में भारतीय टीम का दूसरा मुकाबला 4 सितंबर को नेपाल के विरुद्ध है। बताते चलें कि ग्रुप स्टेज में जो टीमें बेहतरीन प्रदर्शन करेंगी उनमें से 4 को सुपर 4 में जाने का मौका मिलेगा। जबकि सुपर 4 में उम्दा प्रदर्शन करने वाली 2 बेहतरीन टीमों को फाईनल में भिड़ाया जाएगा, जहाँ से हमें एशिया कप का विजेता मिलेगा।

पाकिस्तान में यह मुकाबले

पाकिस्तान में जो 4 मैच खेले जाने वाले हैं उनमें शामिल हैं पाकिस्तान बनाम नेपाल (30 अगस्त, मुल्तान), बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान (3 सितंबर, लाहौर), श्रीलंका बनाम अफगानिस्तान (5 सितंबर, लाहौर) और सुपर 4 का एक मैच, जो कि 6 सितंबर को लाहौर में ही खेला जाएगा। बता दें कि इस एशिया कप 2023 का फाईनल 17 सितंबर को कोलम्बो में आयोजित किया जाएगा।

मेजबान बचाएंगे कप

ज्ञात रहे कि पिछला एशिया कप जो कि 2023 में खेला गया था, वह यूएई में आयोजित करवाया गया था। जिसमें श्रीलंका की टीम विजेता घोषित की गई। अबकी बार श्रीलंका अपने घर में ही अपनी ट्रॉफी बचाने के लिए लड़ेगी। ईधर भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान इत्यादि अपना पूरा जोर श्रीलंका के सिर से ताज उतारने में लगाएंगे। देखना दिलचस्प होगा कि इस हाइब्रिड एशिया कप में कौन सी टीम ट्रॉफी को उठाती है।

द्रविड़ और अगरकर सक्रीय

इसके अलावा एशिया कप का शेड्यूल आते ही पहले से मेहनत कर रही भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ और मुख्य चयनकर्ता अजित अगरकर अब और भी सक्रिय हो गए हैं। अभी हाल ही में यह सुनने को भी आया था कि अजित अगरकर जल्द कैरिबियाई दौरा करेंगे और वहां रोहित शर्मा एवं अन्य मुख्य लोगों से एशिया कप और विश्वकप की योजनाओं पर चर्चा एवं जरुरी बदलाव भी करेंगे।

Leave a Comment