IPL में उमरान मलिक के तूफ़ान मचाने के बाद अब WPL में तूफान मचायेगी ये कश्मीरी लड़की, DC ने कोड़ियो के भाव ख़रीदा, पिता थे दिहाड़ी मजदूर

जगजाहिर है की इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल ने दुनियाभर के तमाम क्रिकेटर्स की लाइफ को बदला है. जिन्हें कभी खाने और घर का अभाव होता था आज वो आईपीएल के माध्यम से ना केवल स्टार क्रिकेटर्स बन गये है बल्कि आज वो करोड़ो रूपये की सम्पत्ति के भी मालिक है. आज उनके पास धन- दौलत-शौहरत सबकुछ है. वही, अब WPL यानी वीमेन प्रीमियर लीग महिला क्रिकेट खिलाडियों के लिए वरदान साबित होने जा रही है.

अभी 13 फरवरी को WPL के लिए महिला खिलाडियों का ऑक्शन हुआ. इस ऑक्शन में देश- दुनिया की तमाम महिला खिलाडियों की किस्मत चमकी. इसमें जहाँ भारतीय टीम की कप्तान हरमन प्रीत कौर, उपकप्तान स्मृति मंधाना और कई विदेशी प्लेयर्स भी एक ही झटके में करोडपति बनी तो वही आपको बताते की इस WPL ऑक्शन में कश्मीर की रहने वाली महिला खिलाड़ी जासिया अख्तर की भी किस्मत चमकी. इस ऑक्शन में जासिया अख्तर को दिल्ली कैपिटल्स ने 20 लाख रूपये में ख़रीदा.

जासिया अख्तर के लिए सुनहरा मौका:-

अब भले ही 10 लाख रूपये और खिलाडियों की तुलना में काफी कम है लेकिन जासिया अख्तर के लिए ये एक सुनहरा मौका है. यदि जासिया अख्तर इस WPL में बेहतरीन प्रदर्शन करके दिखाती है तो आने वाले समय में ये एक स्टार महिला खिलाड़ी होंगे और आगे चलकर मिताली राज, मंधाना और हरमन की तरह दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बना सकती है.

लेकिन आपको बता दे की जासिया अख्तर के लिए यहाँ तक पहुंचे का सफर भी कोई आसान नहीं था. एक्चुअल में जासिया अख्तर एक बहुत गरीब फैमली से आती है, इनके पिता जी एक दिहाड़ी मजदूर थे, ऐसे में इन्हे शुरुआत में आर्थिक संकटों का समाना करना पड़ा. अब चूँकि जासिया जम्मू कश्मीर से आती है,और वहां इनके लिए क्रिकेट में करियर बनाने के मौके कम थे, इस वजह से ये जम्मू कश्मीर से अपना घर, शहर छोड़कर पंजाब आ गई.

क्रिकेट कैरियर:-

खैर, इनके क्रिकेट कैरियर की बता करे तो इन्होने पहले घरेलु क्रिकेट पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन की तरफ से खेला है. उसके बाद इन्हें राजस्थान की तरफ से क्रिकेट खेलते हुए टी-20 में सात मैच खेले है, इनमे इन्होने 273 रन बनाए है. इसके अलावा अंतर जोनल टी-20 में छह मैच खेले जिनमें 202 रन बनाये, चैलेंजर ट्रॉफी में चार मैच खेले और इसमें 114 रन बनाए, और वनडे ट्रॉफी के नौ मैच में 501 रन बनाए है. यानी जासिया अख्तर के शानदार बल्लेबाज.

Leave a Comment

Kuldeep is an emerging talent in the field of cricket writing and he has been working for Cricket Reader as a Sub Editor and delivering news and opinion from the world of cricket.