टीम इंडिया को हारने के 5 मुख्य कारण, स्टार्क के सामने बेबस नजर क्यों आई टीम इंडिया ?

IND vs AUS:  विशाखापत्तनम में तीन वनडे सीरीज का दूसरा वनडे टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया, जिसमें टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 10 विकेट से करारी हार मिली।

रोहित शर्मा ने माना टीम इंडिया से हुई गलती।

इस हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने स्वीकार किया कि कुछ गलतियों की वजह से टीम इंडिया को हार झेलने पड़ी। ऑस्ट्रेलिया ने पहले टॉस जीतकर पहले भारत को खेलने का आमंत्रण दिया जिसमें टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 117 रन बनाए थे, इस छोटे से टारगेट को ऑस्ट्रेलिया ने बिना किसी विकेट नुकसान 11 ओवर में ही हासिल कर लिया।

भारतीय टीम को हारने के टॉप 5 मुख्य वजह 

टीम इंडिया के हार के मुख्य कारण इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आए हैं। सबसे बड़ा कारण भारतीय टीम की खराब बल्लेबाजी रही, जिसे सबने देखा, इसे खुद कप्तान रोहित शर्मा ने भी स्वीकार किया है। नीचे पढ़िए टीम इंडिया की हार के 5 बड़े मुख्य कारण

1• भारतीय टीम का टॉप ऑर्डर फ्लॉप रहा

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच विशाखापट्टनम में खेले गए दूसरे वनडे में भारतीय टीम का टॉप ऑर्डर फ्लॉप रहा। एकदम पत्ते की तरह विकेट गिरते चले गए। पहले मुकाबले में भी टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाजों ने निराश किया था। यही गलती दोबारा दोहराई गई। भारतीय टीम को पहला झटका इस मुकाबले की तीसरी गेंद पर शुभमन गिल के रूप में लग गया था। इसके बाद रोहित शर्मा आउट हुए। फिर अगली ही बॉल पर सूर्या चलता हुए इसी तरह एक के बाद एक बल्लेबाज आउट होते चले गए।

2• टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों का खराब रहा प्रदर्शन

टीम इंडिया के 4 बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए, जबकि 6 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा तक नहीं छू सके। सिर्फ रोहित शर्मा 13, विराट कोहली 31, रवींद्र जडेजा 16 और अक्षर पटेल ने 29 रन बनाए। कोई भी खिलाड़ी क्रीज पर लंबे समय तक नहीं रुक पाया। यही वजह है रही कि भारतीय टीम ज्यादा बड़ा स्कोर नहीं बना पाई और 117 रन पर सिमट गई। 50 ओवर के मैच में 117 रन बेहद कम माने जाते हैं, इस टारगेट को ऑस्ट्रेलिया ने बिना किसी विकेट नुकसान के 11 ओवर में हासिल कर लिया।

3• भारतीय गेंदबाजों में नहीं दिखा लय।

टीम इंडिया के पास डिफेंड करने के लिए ज्यादा बड़ा टारगेट तो नहीं था, लेकिन गेंदबाजों में वो लय नहीं दिखी, जिसके लिए वह जाने जाते हैं। यही वजह है कि 117 रन का स्कोर डिफेंड करने उतरे भारतीय गेंदबाज ऑस्ट्रेलियाई टीम के सामने बेअसर साबित रहे और एक भी विकेट नहीं निकाल सके। कप्तान रोहित ने 11 ओवर के अंदर 5 गेंदबाजों को आजमाया, लेकिन किसी ने विकेट निकालकर नहीं दिया।

4• मिचेल स्टार्क के सामने बेबस नजर आई टीम इंडिया

विशाखापट्टनम वनडे में टीम इंडिया के बल्लेबाज बांए हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क के सामने बेबस नजर आए। टीम इंडिया के बल्लेबाजों का शॉट सेलेक्शन बेहद कराब रहा। पिच गीली होने के चलते गेंद स्विंग हो रही थी, इसके बाद भी कप्तान रोहित शर्मा, शुभमन गिल, हार्दिक पंड्या ने ऑफ स्टम्प से बाहर जाती गेंदों से छेड़खानी की, जिसका खामिया उन्हें भुगतना पड़ा। इस मैच में हाथ के तेज गेंदबाजों के खिलाफ भारतीय टीम की कमजोरी फिर उजागर हुई।

5• दोनों मुकाबले में खामोश रहा सूर्या का बल्ला।

पहले वनडे मुकाबले में 0 पर आउट होने वाले सूर्या से सभी को उम्मीद थी कि वह चौथे नंबर पर कुछ बड़ा करेंगे, लेकिन उन्होंने दूसरे वनडे में भी 0 पर आउट होकर निराश किया। वह एक बार फिर मिचेल स्टार्क की पहली ही गेंद पर आउट हो गए। स्टार्क ने उन्हें शून्य पर आउट करके पवेलियन भेज दिया। सूर्य कुमार यादव को श्रेयस अय्यर के चोटिल होने पर टीम में मौका मिला था, जिस पर वह खरा एकदम नहीं उतर सके।

Leave a Comment

Sports Article Writer