घर छोड़ा… कई रात भूखे पेट सोना पड़ा… फिर इस तरह ईशान किशन बने स्टार क्रिकेटर, आज हैं करोड़ो की संपत्ति के मालिक

ईशान किशन. भारतीय क्रिकेट के उभरते हुए स्टार क्रिकेटर्स में से एक है. हालाँकि, इन दिनों ईशान किशन IPL में अपनी फॉर्म से जूझ रहे है, लेकिन ये कुछ मैचो में अपने शानदार प्रदर्शन का जलवा बिखेर चुके है. इतना ही नहीं वनडे क्रिकेट में दुहरा शतक भी जमा चुके है.

ऐसे में आज ईशान किशन भारत के सबसे मुख्य खिलाड़ियों में से एक है. लेकिन क्या आप ईशान किशन के संघर्ष की कहानी जानते है? यदि नहीं? तो चलिए आज हम आपको बताने वाले है.

सबसे पहले आपको बता दे की ईशान किशन का जन्म बिहार के पटना में हुआ था. इनकी स्कूलिंग यही पर हुई. लेकिन क्रिकेट में रूचि के चलते इन्होने अधिक पढाई नहीं की और क्रिकेट पर ही ध्यान दिया. हालाँकि, इनके पिता जी नहीं चाहते थे की उनका बेटा क्रिकेटर बने, लेकिन ईशान की जिद क्रिकेटर बनने की थी.

रात को खाली पेट सोना पड़ा:-

ऐसे में ईशान किशन क्रिकेट खेलने के लिए मात्र 12 साल की उम्र में पटना से रांची शिफ्ट हुए, क्योकि पटना में क्रिकेट सिखाने की फैसिलिटी नहीं थी. इसके बाद जब ईशान किशन रांची आये तब जिला क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए स्टील ऑथोरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड टीम में उनका सिलेक्शन हुआ. तब यहाँ इन्हें रहने के लिए  एक कमरे का क्वार्टर मिला था. वह उस कमरे में अपने चार अन्य सीनियर के साथ रहते थे. सभी दोस्त मिलकर खुद खाना बनाते थे लेकिन जब सीनियर खिलाड़ी मैच खेलने चले जाते थे तक इशान को कई रात खाली पेट सोना पड़ा.

करोड़ो में करते है कमाई:-

लेकिन आज देखिये इशान किशन करोड़ों के मालिक हैं. आज उनकी नेट वर्थ लगभग 60 करोड़ के करीब बताई जाती है. इसके अलावा आपको बता दे की ईशान किशन की आईपीएल में फीस 15.25 करोड़ है. इशान किशन क्रिकेट के अलावा कई प्रोडक्ट के विज्ञापन कर भी पैसा कमाते हैं. ये विज्ञापनों के लिए करोड़ों रुपये चार्ज करते हैं. बांग्लादेश दौरे पर वनडे में डबल सेंचुरी ठोकने के बाद उनकी ब्रांड वैल्यू में बड़ा उछाल देखने को मिला है.

इसके अलावा आपको बता दे की ईशान किशन को आईपीएल में सबसे पहले गुजरात लॉयंस टीम ने 35 लाख में में ख़रीदा था, ये इस टीम में 2016 से 17 तक रहे. इसके बाद अब ये 2018 से मुंबई इंडियंस के साथ हैं. मुंबई ने 2018 में उन्हें 6 करोड़ 20 लाख में अपने साथ जोड़ा. साल 2022 में उन्हें मुंबई ने 15.25 करोड़ में खरीदा और इस साल उसने उन्हें रीटेन किया. इस तरह इशान की आईपीएल सैलरी में गजब का इजाफा हुआ है.

Leave a Comment

Kuldeep is an emerging talent in the field of cricket writing and he has been working for Cricket Reader as a Sub Editor and delivering news and opinion from the world of cricket.