5 वें टेस्ट में यशस्वी जायसवाल पर रहेंगी सबकी निगाहें, तोड़ सकते हैं सुनील गावस्कर, किंग कोहली का महा रिकॉर्ड,

भारत और इंग्लैंड (England) के बीच जारी टेस्ट सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला 7 मार्च से खूबसूरत धर्मशाला में खेला जाएगा। इस महामुकाबले में क्रिकेट फैंस की निगाहें धाकड़ ओपनर यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) पर टिकी होंगी। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने इस पूरी सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया है और वह अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

युवा जायसवाल की रन मशीन

अपने शानदार खेल से फैंस के दिलों पर राज करने वाले यशस्वी जायसवाल ने अब तक 8 पारियों में 93.57 की शानदार औसत से 655 रन बना लिए हैं। आगामी टेस्ट में अगर वे सिर्फ 45 और रन जोड़ लेते हैं, तो वे इतिहास रच देंगे। इंग्लैंड के खिलाफ इस पूरी सीरीज में भारतीय युवा बल्लेबाजों का प्रदर्शन काफी प्रभावशाली रहा है, लेकिन सबसे ज्यादा सुर्खियां यशस्वी जायसवाल ने बटोरी हैं।

दोहरा शतक जड़ने वाले 21 वर्षीय खिलाड़ी

महज 21 साल की उम्र में ही यशस्वी जायसवाल ने इस सीरीज में दो बेहतरीन दोहरे शतक लगाए हैं। इस प्रदर्शन के साथ ही उनके सामने अब पूर्व महानायक सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) का वह रिकॉर्ड है, जिसके करीब भी कोई भारतीय बल्लेबाज नहीं पहुंच सका है। गावस्कर ने 1971 में मजबूत वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 774 रन बनाए थे। वह एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं, जिन्होंने किसी एक टेस्ट सीरीज में दो बार 700 रन का आंकड़ा पार किया है।

गावस्कर के रिकॉर्ड की बराबरी करने का सुनहरा मौका

अगर यशस्वी जायसवाल इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट में 45 रन बना लेते हैं, तो वे टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी सीरीज में 700 रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे। इससे भी आगे बढ़कर, यदि वे इस मैच में 120 रन जोड़ लेते हैं, तो वे सुनील गावस्कर के 774 रन के महारिकॉर्ड को तोड़ देंगे। जिस तरह से यशस्वी जायसवाल फॉर्म में चल रहे हैं, लगता है कि यह रिकॉर्ड टूटना तय है।

पिछले भारतीय खिलाडियों का रिकॉर्ड

बता दें कि यशस्वी जायसवाल से पहले सुनील गावस्कर, विराट कोहली (Virat Kohli), दिलीप सरदेसाई और राहुल द्रविड़ ही ऐसे भारतीय बल्लेबाज रहे हैं, जिन्होंने किसी टेस्ट सीरीज में 600 रन बनाए थे। इंग्लैंड के खिलाफ चल रही सीरीज में पारिवारिक कारणों से ब्रेक पर चले गए स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का एक और विशाल रिकॉर्ड भी खतरे में है।

कोहली के रिकॉर्ड पर खतरा

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 692 रन बनाए थे। अब यशस्वी जायसवाल अगर आखिरी मैच में 36 रन बना लेते हैं, तो वे कोहली से इस मामले में आगे निकल जाएंगे। क्रिकेट जगत की नजरें अब धर्मशाला के मैदान पर टिकी हैं, जहां यशस्वी जायसवाल इतिहास रचने की कोशिश करेंगे।

I am associated with Cricket Reader as an Editor in Chief, since 2019. I have full dedication to write content on cricket analysis. I take care of all the news operations like content, budget, hiring and policy making.